बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

बालिका छात्रावासों में महिला अधिकारी होंगी नोडल इंचार्ज, नये शिक्षा सत्र के लिए जारी हुए नये निर्देश..

रायगढ़, 25 अप्रैल 2023। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने आगामी शिक्षण सत्र से नये कलेवर एवं रंग-रोगन के साथ जिले के सभी छात्रावासों की शुरूआत करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक-अधीक्षिकाओं से कहा कि छात्रावासों की स्थिति अच्छी हो छात्र-छात्राओं को अच्छा वातावरण मिले, गुणवत्ता युक्त भोजन मिले यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि छात्रावास का हर बच्चा आपके संरक्षण में है आप उनके अभिभावक है। आप छात्रावास के बच्चों को अपना बच्चा मानिए। जिससे वे बच्चे छात्रावास में अच्छे से रहकर


कलेक्टर श्री सिन्हा ने छात्रावास में किए जा रहे मरम्मत के कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में कही भी कमी पायी जाती है तो संबंधित के ऊपर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। यह सुनिश्चित करें कि आगामी डेढ़ माह के भीतर सभी निर्माण कार्य पूरे कर लिए जाए। आश्रम व छात्रावास में शौचालय हवादार हो इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने दूरस्थ अंचल के छात्रावासों पर विशेष रूप से फोकस करने के निर्देश दिए। साथ ही वहां बिजली की समुचित आपूर्ति के लिए सोलर का काम कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन छात्रावास में बहुत कम बच्चे है उनका युक्ति युक्तकरण करने हेतु प्रक्रियानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने आश्रम/छात्रावासों के स्टोर रूम के रख रखाव, भोजन की गुणवत्ता, स्वास्थ्य परीक्षण की स्थिति, विद्युत व्यवस्था तथा छात्रावासों में सामग्री का अपलेखन करने के संबंध में विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में ज्वाईंट कलेक्टर श्री बी.आर.धु्रव, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रेखा चन्द्रा, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अक्षा गुप्ता, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री अविनाश श्रीवास, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी.के.बाखला, सहायक संचालक शिक्षा श्री के.के.स्वर्णकार, डीएमसी श्री नरेन्द्र चौधरी सहित सभी विकासखण्ड के मंडल संयोजक व आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


नीट, जेईई के लिए बच्चों को करें तैयार, जिला प्रशासन करेगा सहयोग

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक के दौरान छात्रावास में रहने वाले बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा नीट, जेईई के लिए तैयार करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर सकने वाले छात्रों को चिन्हांकित कर उन पर विशेष ध्यान देें, जिससे वे राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में सफल हो सके। इसके लिए छात्रों को जिला प्रशासन के सहयोग से नामी कोचिंग संस्थाओं से ऑनलाईन क्लासेस भी दिलवायी जायेंगी।


बालिका छात्रावासों के लिए महिला अफसर होंगी नोडल

कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी बालिका छात्रावासों के लिए वहां तैनात महिला अधिकारियों को नोडल के रूप में नियुक्त करने के निर्देश दिए। जो समय-समय पर छात्रावास का निरीक्षण करें तथा वहां बालिकाओं से चर्चा कर उनकी समस्याओं से अवगत हो जिससे उनके निराकरण के लिए प्रयास किया जा सके।


बच्चियों का कराये मेडिकल चेकअप

कलेक्टर श्री सिन्हा ने आदिवासी विकास विभाग की बैठक में छात्रावास में रहने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए विशेष मेडिकल चेकअप कैम्प लगाने के निर्देश दिए। ताकि उनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण होता रहे। उन्होंने खासकर छात्राओं का एनीमिया जांच कराने के निर्देश दिए। साथ ही उनका मेडिकल कार्ड भी बनवाने के लिए कहा।

Back to top button