बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

Weather Alert : प्रदेश भर में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना, इन जिले मौसम विभाग का अलर्ट, वज्रपात व ओले की भी आशंका

रायपुर 22 अप्रैल 2023। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार से बदले मौसम का असर शनिवार शाम होते-होते गहरा हो गया। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में रूक-रूककर बारिश हो रही है। बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। वहीं तापमान में काफी गिरावट आयी है। जो तापमान प्रदेश में 43 से 44 डिग्री पर पहुंच गया था, वो तापमान गिरकर आज 26 डिग्री तक पहुंच गया।

मौसम विभाग के मुताबिक एक द्रोणिका /हवा की अनियमित गति उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक स्थित है। प्रदेश में नमी युक्त हवा का आगमन लगातार बना हुआ है। प्रदेश में कल दिनांक 23 अप्रैल को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा अंधड़ चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान में सार्थक परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

रायपुर में शाम होते ही अंधड़ के बाद कई इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश के सभी जिलों में अंधड़ चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी। उधर, मनेंद्रगढ़ और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं 4 लोगों की मौत और 4 लोग झुलस गए हैं।

वहीं तेज आंधी-तूफान की वजह से बेमेतरा में पिछले आधे घंटे से बिजली बंद है। शाम होते होते दुर्ग-भिलाई और रायपुर में बौछारें शुरू हो गई।मौसम विभाग ने अगले 4 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। रापुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के सभी जिलो के लिए अलर्ट जारी हुआ है। बस्तर संभाग के कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर के साथ इससे लगे जिलो में भी अलर्ट,गरज चमक के साथ अंधड़ के साथ वज्रपात होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त हवा की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। उत्तर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। इस वजह से मौसम पिछले 2 दिनों से ठंडा है। राजधानी रायपुर में गुरुवार रात को बारिश हुई थी।बस्तर में देर शाम तक मौसम में बदलाव की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि बस्तर संभाग के कुछ जिलों में और कबीरधाम जिले के आसपास के इलाकों में आज ओले गिरने की आशंका है।

जिलों में ओलावृष्टि सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। कुछ इलाकों में गाज गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है।अंबिकापुर में तेज आंधी तूफान ओलावृष्टि का कहर,, सरगुजा जिले के कई इलाकों में पेड़ हुए धारासाही,, ग्रामीण के घर भी गिरा विशालकाय पेड़,, बाल बाल बचे परिवार के लोग,,, घर का अधिकांश हिस्सा टूटकर हुआ छतिग्रस्त,,,कुन्नी इलाके के ग्राम लिपिंगी निवासी देवनाथ मझवार का घर हुआ है क्षतिग्रस्त।

चार लोगों की आकाशीय बिजली से हुई मौत

छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार को मौसम ने करवट लिया। इस दौरान अलग-अलग जगहो पर आकाशीय बिजली गिरने से मनेंद्रगढ़ में जहां दो भाईयों की मौत हो गयी, वही गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला में भी दो लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गयी।वही 4 लोगों के गंभीर रूप से झुलसने की खबर सामने आ रही हैं। मौसम में आये अचानक बदलाव और तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति भी पूरी तरह से बाधित हो गयी हैं।गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ में तेज चिलचिलाती गर्मी से हर कोई हलाकान हैं। शनिवार को छत्तीसगढ़ में एक बार फिर शनिवार को मौसम ने करवट ली। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के लगभग सभी जिलों में अंधड़ चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी हैं। इसी बीच आज दोपहर मनेंद्रगढ़ जिला में तेज अंधड़ और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो भाईयों की मौत हो गयी। बताया जा रहा हैं कि यहां पर आंधी तूफान के बाद आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के दो भाईयों की मौत हो गई है। यह पूरी घटना मनेन्द्रगढ़ जिले के ग्राम पंचायत सोनवर्षा के कछार पारा की है।दोनों युवक महुआ पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। तभी यह हादसा हुआ है। दोनों का नाम आशीष टोप्पो और सियोंन टोप्पो बताया जा रहा है। वहीं आकाशीय बिजली की दूसरी घटना जनकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रामगढ़ में हुई है। यहां घर बना रहे ग्रामीणों पर गाज गिर गई। इसमें मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं उसका बेटा और भांजा गंभीर रूप से झुलस गए हैं। इसके अलावा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में आकाशीय बिजली गिरने से एक 13 साल के बच्चे की मौत और 2 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Back to top button