बिग ब्रेकिंग

….जब कलेक्टर कुलदीप अचानक पहुंचे मेडिकल स्टोर….डाक्टरों की लिखी पर्ची में ब्रांडेड दवाओं को देख दिखाये सख्त तेवर…4 डाक्टरों को शो-काज, दो टूक कहा…

कोरिया 21 अप्रैल 2022। ब्रांडेड दवाई लिखने वाले डाक्टरों को कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कड़ी फटकार लगायी है। कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने डाक्टरों को दो टूक कहा है कि अगर अगली बार ब्रांडेड दवाई लिखते हुए पकड़े गये तो कार्रवाई की जायेगी। सरकारी अस्पतालों के डाक्टरों को जेनरिक दवा लिखने के मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश के बावजूद कुछ डाक्टर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। लिहाजा, आज कलेक्टर कुलदीप शर्मा खुद ही ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर जायजा लिया।

कोरिया कलेक्टर कुलदीप शर्मा जिला अस्पताल परिसर में स्थित जेनरिक दवा दुकान पहुंचे और वहां 2 दिनों में डाक्टरों के द्वारा लिखी गयी पर्चियों की जांच की। इस दौरान कई पर्चियों में उन्हें जेनरिक दवाओं के बजाय ब्रांडेड दवाये लिखी मिली…जिसके बाद कलेक्टर ने तीखी नाराजगी जतायी। कलेक्टर ने इस मामले में तल्ख तेवर दिखाते हुए मेडिकल कोड ऑफ कंडक्ट की तहत चार डॉक्टरों को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही सख्त शब्दों में हिदायत दी कि इस प्रकार की स्थिति दोबारा पायी जाने पर डॉक्टरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर श्री शर्मा ने सीएमएचओ तथा सिविल सर्जन को औषधि निरीक्षक के साथ संयुक्त रूप से टीम गठित कर निरन्तर जांच कराए जाने के निर्देश दिए हैं। मेडिकल कोड ऑफ कंडक्ट की तहत चार डॉक्टरों को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त शब्दों में निर्देश देते हुए कहा कि पुनः इस प्रकार की स्थिति पायी जाने पर डॉक्टरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर श्री शर्मा ने सीएमएचओ तथा सिविल सर्जन को औषधि निरीक्षक के साथ संयुक्त रूप से टीम गठित कर निरन्तर जांच कराए जाने के निर्देश दिए हैं।इससे पहले मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में सीएमएचओ तथा सिविल सर्जन को कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए थे।


आपको बता दें कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने नगरीय प्रशासन और आवास पर्यावरण विभागों की बैठक में बीते सोमवार को अफसरों को निर्देश दिए थे कि सरकारी डॉक्टरों ने अगर ब्रांडेड दवा लिखी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने तत्काल कलेक्टरों और सीएमएचओ को निर्देश जारी किया कि डाक्टरों का जेनेरिक दवाइयां लिखना सुनिश्चित किया जाए।

Back to top button