ब्यूरोक्रेट्स

….जब कलेक्टर-SP ने सुदूर छतरंग में लगाई प्रशासन की चौपाल……सुनी लोगों की समस्याएं, मौके पर ही किया निदान

 

7 मार्च को छतरंग में राशन कार्ड के लिए लगेगा शिविर

8 मार्च को ओड्गी में दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए लगेगा शिविर

सूरजपुर 4 मार्च 2022। कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह की अगुवाई में पुलिस अधीक्षक  राजेश अग्रवाल, जिला वन मंडल अधिकारी मनीष कश्यप, जिला पंचायत सीईओ  राहुल देव सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अमला के अधिकारी जिले के दूरस्थ क्षेत्र में स्थित छतरंग पहुंच कर जनदर्शन सह जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन कर ग्रामीण जनों के बीच बैठकर ग्रामीणों की विभिन्न प्रकार की मांगे एवं समस्याओं को सुना। कलेक्टर एवं पूरा प्रशासनिक अमला ग्रामीण जनों से बहुत ही सरलता से गांव की मांगो एवं समस्याओं के बारे में सुना। ग्रामीण जनों ने पानी समस्या, बिजली समस्या, सड़क समस्या, मोबाइल नेटवर्क,राशन पेंशन, मनरेगा के मजदूरी भुगतान, संस्थागत प्रसव समस्या, शिक्षकों की समस्या एवं अन्य समस्या प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया। कलेक्टर ने ग्रामीण जनों की राशन कार्ड, पेंशन एवं अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए 7 मार्च को छतरंग में शिविर लगाकर प्रकरण को त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभाग को निर्देश दिए तथा जो दिव्यांग है और जिनका प्रमाण पत्र नहीं बना है दिव्यांग जनों को शासन की सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो ध्यान में रखकर कलेक्टर ने ओड्गी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने के लिए 8 मार्च को मेडिकल बोर्ड बैठाने सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर डॉ सिंह ने क्षेत्र के ग्रामीणों की मांग पर ग्रामीणों को संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र में बनाए गए प्रसूता कक्ष के कार्य प्रारंभ कर पूर्ण करने के निर्देश दिए जिससे संस्थागत प्रसूता कार्य प्रारंभ किया जा सके। क्षेत्र के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए नियमित गाड़ी की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मोबाइल नेटवर्क के संबंध में कंपनी से बात कर संचार समस्याओं का निराकरण कराए जाने ग्रामीणों को कहा। उन्होंने ओड्गी तक पहुंच आसान कराने के लिए सड़क निर्माण के संबंध में टीम बनाकर सड़क निर्माण कार्य के लिए आवश्यक सर्वे कराकर निराकरण हेतु ग्रामीणों को कहा है। उन्होंने पानी की समस्या को लेकर चिन्हित स्थल पर बोर कर हैंड पंप लगाने संबंधित विभाग को निर्देश दिए हैं तथा जल जीवन मिशन के कार्य को प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हॉस्टल के लिए हाई मास लाइट बनाने के लिए स्वीकृति दी तथा क्रेडा विभाग को निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ सिंह ने बिजली समस्या को लेकर क्रेडा विभाग को आवश्यकता के आधार पर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्राम पंचायतों मे मुरूम सड़क की मांग पर चिन्हित स्थल पर तत्काल कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।
जनदर्शन सह जनसंवाद कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुमन सिंह, जनपद सदस्य श्री रूपेश सिंह मरकाम, सरपंच गण, स्थानीय प्रतिनिधि , ग्रामीण जन एवं पुलिस अमला, अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुमन सिंह ने राशन कार्ड के लिए कैंप लगाने, मोबाइल नेटवर्क की बेहतर सुविधा के लिए टावर की मांग रखी जिस पर कलेक्टर ने मोबाइल कंपनी से बात कर समस्याओं का निराकरण हेतु आश्वस्त किया । इस दौरान कलेक्टर ने सभी ग्रामीण जनों से चर्चा की तथा गांव की समस्या के निराकरण के लिए प्रत्येक जन को गांव को अपना समझना होगा जिससे आपका गांव सबसे अच्छा होगा। बच्चों को पढ़ने के लिए निरंतर प्रोत्साहित करें जिससे गांव का विकास होगा। उन्होंने भालू के काटने से शरीर का कोई भी अंग कट फट गया हो उनका सूची उपलब्ध कराने कहा जिससे उनका उपचार किया जा सके। उन्होंने जिनको मुआवजा राशि प्राप्त नहीं हुआ है उन्हें मुआवजा राशि की सुविधा उपलब्ध कराने संबंधित विभाग को निर्देश दिए।

*ठगी करने वालों से रहे सावधान_ एसपी*
पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल ने ग्रामीण जनों को गांव में ऐसे बहुत सारे लोग विभिन्न कार्य के लिए आते हैं, जेवर को साफ सफाई कराने , विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए बैंक खाता एवं अन्य की जानकारी मांगते हैं उन सब से सतर्क एवं सावधान रहना है। एटीएम का पासवर्ड एवं अन्य जानकारी किसी को भी नहीं देना है। उन्होंने किसी प्रकार की समस्या एवं परेशानी होने पर थाना प्रभारी को तत्काल अवगत कराने ग्रामीण जनों से आग्रह किया। उन्होंने गाड़ियों में आवश्यकता से ज्यादा भरकर नहीं जाने की हिदायत दी जिससे की दुर्घटना से बचा जा सके।

*देवगुड़ी निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाएं_ डीएफओ*
नव पदस्थ डीएफओ श्री मनीष कश्यप ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से चर्चा की तथा वन प्रबंधन समिति के अंतर्गत देवगुड़ी निर्माण के लिए आपस में चर्चा कर स्थल चयन कर प्रस्ताव बनाने कहां। जिससे देवगुड़ी का निर्माण किया जा सके।इस दौरान उन्होंने वनोपज संग्रहण के भुगतान के संबंध में जानकारी ली जिस पर ग्रामीण जनों ने भुगतान हो जाने की बात कही है।

*कलेक्टर ने पान ठेला वाले से की संवाद_*
कलेक्टर ने छतरंग स्थित देव प्रताप सिंह के पान ठेला एवं उपस्थित जनों से हालचाल पूछकर गांव की समस्याओं से अवगत हुए। गांव वालों ने कलेक्टर को देख मुस्कुराते हुए पानी, बिजली, सड़क, मोबाइल नेटवर्क सहित अन्य समस्याओं से अवगत कराया जिस पर कलेक्टर ने संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही कर निराकरण करने के निर्देश दिए।

Back to top button