बिग ब्रेकिंग

…जब दफ्तर खुलने से पहले ही इंस्पेक्शन के लिए पहुंचे कमिश्नर, मचा हड़कंप, कईयों को शो-कॉज जारी

राजनांदगांव 29 जुलाई 2023। जिले के डोंगरगढ़ के कार्यालयों में उस समय हड़कंप मच गया, जब संभागायुक्त महादेव कावरे सुबह 10 बजे कार्यालयीन समय पर अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय एवं तहसील कार्यालय डोंगरगढ़ पहुंचे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी कर्मचारियों के टेबल पर नाम पट्टिका आवश्यक रूप से रखे जाने के निर्देश दिए एवं अनुपस्थित पाए गए तीन कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस थमाया गया।

अधिकारी-कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें, आमजनमानस को कार्यों में करें सहयोग-

    निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त श्री कावरे तहसील कार्यालय डोंगरगढ़ में सुबह आयोजित होने वाले दैनिक प्रार्थना में शामिल हुए। प्रार्थना पश्चात उन्होंने उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों को राजस्व के कार्यों के सुचारू संपादन करने एवं दायित्वों का निर्वहन करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिया।

राष्ट्रीय राजमर्ग एवं विभिन्न सड़कों से मवेशियो का हटाने के संबंध में अधिकारियों को दिए निर्देश एवं पॉलिटेक्निक विद्यार्थियों को जागरूकता के संबंध में दिए निर्देश-

    संभागायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्षा ऋतु एवं ग्रीष्म ऋतु में आए दिन गाय, बैल एवं आवारा मवेशिया सड़कों में एकत्रित होती है, जिससे कि दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है एवं यातायात अवरूद्ध होने की भी समस्या रहती है। इस हेतु ग्राम पंचायत में कोटवार के माध्यम से मुनादी कराकर एवं ग्राम सभा के सहयोग से ग्राम में सूचना दी जाए कि संबंधित ग्रामीण अपने मवेशियों को सड़क पर ना छोड़े एवं मवेशिया को अपने घरों में बांध कर रखें। आवारा मवेशियों को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों कांजी हाउस में रखे जाने के संबंध में भी निर्देशित किया। जिले के ग्राम बोरी में स्थित वेटनरी पॉलीटेक्निक के निरीक्षण के दौरान भी संभागायुक्त एवं कुलपति श्री कावरे ने पॉलिटेक्निक कॉलेज के विद्यार्थियों को सुझाव दिया कि वे अपने आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले किसानों एवं ग्रामीणों को मवेशियों को सड़क में न छोडऩे के संबंध में निर्देशित करें।

संभागायुक्त ने कहा राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु स्थल चिन्हांकन कर शिविर आयोजित करें-

    न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी डोंगरगढ़ में 209 प्रकरण एवं न्यायालय तहसीलदार में 311 प्रकरण, जिनमें 2 वर्ष से अधिक 31 प्रकरण लंबित पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। साथ ही प्रकरण के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए एवं अनुविभागीय अधिकारी गिरीश रामटेके को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ न्यायालयों का समय-समय पर निरीक्षण करें। संभागायुक्त श्री कावरे ने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिन ग्रामों में प्रकरण ज्यादा लंबित है, ऐसे स्थलों का चिन्हांकन कर शिविर आयोजित करें।
    इसी प्रकार न्यायालय लाल बहादुर नगर में 343 प्रकरण लंबित पाए गए। जिनमें 5 वर्ष से अधिक 47 प्रकरणों के लंबित पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित पीठासीन अधिकारी श्री भूपेन्द्र नेताम को राजस्व प्रकरणों के नियमित सुनवाई कर यथाशीघ्र निराकरण  के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने अधिवक्ताओं से न्यायालयीन प्रक्रिया एवं निराकरण के संबंध में चर्चा की।

रिकार्ड रखे अद्यतन, वसूली की कार्रवाई में लाए तेजी-

    संभागायुक्त ने तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं के निरीक्षण के दौरान कार्यालय में संधारित किए जाने वाले कोटवारी पंजी, सर्किल नोट बुक, अभिलेख निरीक्षण पंजी, बी-7 पंजी अद्यतन नहीं पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी को फटकार लगाते हुए एक सप्ताह के भीतर रिकार्ड अद्यतन किए जाने के निर्देश दिए। श्री कावरे ने अर्थदण्ड वसूली हेतु शेष राशि की वसूली की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए एवं 3000 से अधिक निराकृत प्रकरणों को अभिलेख कोष्ठ में जमा करने के निर्देश दिए गए।

Back to top button