हेडलाइन

दावेदारों की लंबी लिस्ट के बावजूद सिंगल नाम क्यों? चुनाव समिति प्रत्याशी चयन में उलझी, कई जिलाध्यक्षों पर उठे सवाल, अब कल सीएम हाउस में बैठक

रायपुर 3 सितंबर 2023। प्रत्याशी चयन को लेकर तीन घंटे तक हुई माथापच्ची के बाद भी मसला सुलझ नहीं पाया है। सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आवास पर एक बार फिर से शीर्ष नेताओं की बैठक होगी। दोपहर 12 बजे होने वाली इस बैठक में प्रत्याशी चयन पर नये सिरे से चर्चा की जायेगी। जिस मसले पर रविवार को चुनाव समिति अटकी पूरे तीन घंटे तक अटकी रही, उसकी शुरुआत रविवार की दोपहर से ही हो गयी थी। विस्तारित बैठक के दौरान ही ये मामला उठा कि ब्लाक स्तर पर जिन दावेदारों ने आवेदन जमा किया, वो चुनावी समिति के पास पहुंचने से पहले ही स्क्रूटनी कर दिये गये। मतलब जिला अध्यक्ष ने अपने स्तर से ही पैनल तैयार कर दिया।

जबकि जिला अध्यक्ष का काम सिर्फ इतना सा था कि वो ब्लाक स्तर पर आये अवेदन को पीसीसी तक पहुंचायेंगे और फिर पीसीसी से नाम चुनाव समिति के पास जायेगा, लेकिन जिस तरह से जिलाध्यक्षों ने दावेदारों को अपने स्तर से ही शार्ट लिस्ट कर दिया, उसने कई तरह के सवाल खड़े कर दिये। लिहाजा विस्तारित बैठक में भी ये मुद्दा उठा और कई जिलाध्यक्षों की भूमिका पर सवाल भी खड़े हुए।

सवाल ये भी है कि जिलाध्यक्ष दवाब में आ गये या फिर वजह कुछ और रही? लिहाजा चुनाव समिति की बैठक में कई प्रत्याशियों पर आम राय नहीं बन पायी। सोमवार को जो बैठक मुख्यमंत्री निवास में होनी है, उसमें अब ब्लाक अध्यक्ष के पास जमा कराये गये सभी आवेदनों को रखना होगा। जिला कांग्रेस की तरफ से अपनी मर्जी से शार्ट लिस्ट किये गये नामों पर नाराजगी भी आज की बैठक में देखने को मिला।

कई जिलाध्यक्षों पर गंभीर आरोप भी लगे हैं, कि उन्होंने सिंगल नाम, किसी दावेदार विशेष को उपकृत करने के लिए भेजा है। क्योंकि कई दावेदारों ने ब्लॉक कांग्रेस कमेटी को दिया था आवेदन लेकिन जिला कांग्रेस कमेटी ने उस आवेदन को आगे बढ़ाया ही नहीं। लिहाजा बैठक में सभी दावेदारों को लेकर शीर्ष नेता चर्चा करेंगे और फिर जहां पैनल की जरूरत होगी वहां पैनल और जहां सिंगल नाम दिया जाना है, वहां सिंगल नाम दिया जायेगा।

Back to top button