हेडलाइन

CG NEWS : देश के विकास को शक्ति प्रदान करने में NTPC की भूमिकाअहम, CGM राव ने कहा 200 मेगावाट से हुई थी सफर की शुरूवात…. आज कीर्तिमान गढ़ रहा संयंत्र

कोरबा 10 फरवरी 2023। कोरबा की पहचान आज बिजली उत्पादन में कीर्तिमान हासिल करने वाले एनटीपीसी संयंत्र के नाम से भी की जाती हैं। जीं हां 40 साल पुराने इस संयंत्र ने समय के साथ-साथ कई कीर्तिमान हासिल किये और आज देश को रौशन करने में अपनी अहम भूमिका निभाने के साथ ही सबसे सस्ती बिजली बनाने का कीर्तिमान कोरबा एनटीपीसी संयंत्र के नाम दर्ज हैं। 40 साल पहले 200 मेगावाट संयंत्र से बिजली उत्पादन की शुरूवात करने वाला एनटीपीसी कोरबा संयंत्र आज 2600 मेगावाट बिजली उत्पादन कर पूरे देश में अपनी एक अलग ही पहचान बनाने वाला संयंत्र बन चुका हैं।

एनटीपीसी के नवपदस्थ मुख्य महाप्रबंधक बी.आर.राव ने हाल ही में कोरबा एनटीपीसी का चार्ज लिया हैं। शुक्रवार को मुख्यमहाप्रबंक राव के दिशा निर्देश पर मीडिया कर्मियों को एनटीपीसी संयंत्र का भ्रमण कराकर संयंत्र के परिचालन और बिजली उत्पादन की विस्तार से जानकारी दी गयी। उन्होने कहा कि एनपीटीसी कोरबा दक्षता के साथ बिजली उत्पादन के लिए सतत अग्रसर है। आज से करीब 40 साल पहले कभी 200 मेगावाट से सफर शुरू करने वाली यह इकाई आज कोरबा में 2600 मेगा वाटत विद्युत उत्पादन के साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पहचानी जाती है।

उत्कृष्ट प्रदर्शन से रचे कई कीर्तिमान……

एनटीपीसी के सभी परियोजनाओ में सर्वाधिक पीएलएफ़ प्लांट लोड फ़ैक्टर 96.55 प्रतिशत कोरबा एनटीपीसी संयंत्र की रही हैं। वही पूरे भारतवर्ष में एनटीपीसी कोरबा संयंत्र दूसरे स्थान पर रहा जिसने सर्वाधिक बिजली उत्पादन करने का कीर्तिमान हासिल किया हैं। इसी तरह एनटीपीसी संयंत्र के यूनिट नंबर 1,3,4,5 और 7 में मासिक रिपोर्ट के मुताबिक तेल कि खपत शून्य रही। एनटीपीसी प्रबंाध्न ने बताया कि 31 जनवरी 2023 तक वार्षिक पीएलएफ़ 91.28 प्रतिशत रहा।

पाॅवर जनरेशन में देशभर के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एनटीपीसी कोरबा संयंत्र को प्रतिष्ठित स्वर्ण शक्ति अवार्ड से पुरुसकृत नवाजा गया। एनटीपीसी के सीजीएम बी.आर.राव ने बताया कि बिजली उत्पादन के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा और सामुदायिक विकास की दिशा में एनटीपीसी कोरबा लगातार नये आयाम गढ़ रहा हैं। हाल ही में नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत रीटेल एसोशिएट प्रशिक्षण और तीरंगदाजी कंप का आयोजन किया गया।

Back to top button