मनोरंजन

प्रमोशन के बिना भी क्यों चर्चा में है “The Kashmir Files” हर दिन बढ़ रही स्क्रीन की संख्या के साथ ही कमाई की रफ्तार

 

नई दिल्ली 16 मार्च 2022 । कश्मीरी पंडितों पर बनी बॉलीवुड फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” बिना परमोशन के ही खूब सुर्खियां बटोर रही है। इस फिल्म को लेकर हर तरफ चर्चा की जा रही हैं। जानकार बताते ही कि हकीकत बयां करती इस फिल्म को जिसने भी देखा वो रो पड़ा और अब इस फिल्म की पब्लिसिटी लोग ही आपस में कर रहे हैं। इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों के दर्द को बखूबी दिखाया गया है। मूवी के लिए लोगों में बढ़ती रुचि को देख कई राज्यों ने इस फिल्म को टैक्स फ्री भी कर दिया है।

गौरतलब है कि सिनेमा घरो और मल्टीप्लेक्स में फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” 11 मार्च को रिलीज हुई थी। महज तीन दिनों में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया है। इस फिल्म का निर्देशन विवेक रंजन अग्निहोत्री ने किया है, जिन्होंने इस फिल्म में 1990 में हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को दिखाया फिल्म के जरिये दिखाने की कोशिश की है। बिना परमोशन के ही इस फिल्म को देशभर में पसंद किया जा रहा है। इस फिल्म में हर कैरेक्टर ने बखूबी अपने रोल को निभाया है। अनुपम खेर ने फिल्म में पुष्कर नाथ पंडित ;रिटायर टीचर का रोल निभाया है, जो श्रीनगर में अपने बेटे.बहू और दो पोतों के साथ रहते हैं। उनका पोता कृष्णा ;दर्शन कुमार मूवी के आखिरी में बताता है कि उनके दादा यानी पुष्कर नाथ पंडित को डिमेंशिया था।

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने एक इंटरव्यू मंे बताया कि इस फिल्म को बनाने में करीब 5000 घंटे की रिसर्च और 15 हजार पेज के डॉक्यूमेंट इकट्ठा किए थे। लगभग 700 से ज्यादा पीड़ित कश्मीरी पंडितों का इंटरव्यू रिकॉर्ड किया गया। जिसके बाद इस फिल्म को बनाने में 4 साल का लंबा वक्त लगा। विवेक बताते हैं कि कश्मीरी पंडितों का ये दर्द तो है ही कि उन्हें उनके घर से निकाल दिया गया। लेकिन सबसे बड़ा दर्द ये है कि उस वक्त के पॉलिटिकल सिस्टम ने इस बारे में अधिकतर लोगों को ठीक-ठीक जानकारी ही नहीं लगने दी गई कि कश्मीरी पंडितों के साथ कितना अत्याचार हुआ । सरकारों ने इस त्रासदी को छुपाने की पूरी कोशिश की, जिसे फिल्म में बखूबी दिखाया गया है।

“द कश्मीर फाइल्स” बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। इस फिल्म का टोटल बजट 14 करोड़ के आस पास का है और महज तीन दिन में इस फिल्म की कमाई ने अपने बजट को पार कर लिया है। द कश्मीर फाइल्स ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 3.25 करोड़ रुपये की कमाई की थी, लेकिन जैसे-जैसे दिन गुजरते जा रहे हैं, फिल्म की कमाई में जबरदस्त इजाफा देखा जा रहा है। फिल्म ने वीकेंड पर कुल 22.25 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था। हालांकि वीकडे पर फिल्म ने रविवार का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया और चौथे दिन यानी सोमवार को जबरदस्त उछाल मारी। अब तक फिल्म ने कुल 43.15.-45.15 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म को शुरुआत में 700 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था। दर्शकों में कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक कहानी के बारे में जानने की उत्सुकता को देखते हुए द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस ने अपनी स्क्रीनिंग को 1000 से अधिक स्क्रीन पर विस्तारित कर दिया था। वहीं वीकेंड पर इस संख्या को बढ़ाकर 2000 तक कर दिया गया।

Back to top button