हेडलाइन

चुनाव की तारीख बदलेगी या नहीं ? चुनाव आयोग आज ले सकता है इस पर फैसला, छ्त्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में चुनाव की डेट बदलने की हो रही है चर्चा

रायपुर 16 अक्टूबर 2023। । छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में चुनाव की तारीखें बढ़ेगी या नहीं ? चुनाव आयोग आज इस पर फैसला ले सकता है। दरअसल छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में पूर्वांचल के लोगों की तरफ से उठी मांगों पर चुनाव आयोग विचार कर सकता है। खबर है कि चुनाव आयोग सामाजिक संगठनों की तरफ से सौंपे गये ज्ञापन पर विचार कर सकता है। इससे पहले राज्यस्थान में पहले चुनाव आयोग मतदान की तारीख बदल चुका है।

चुनाव आयोग को इस बात से अवगत करवाया गया है कि 17 नवंबर से 20 नवंबर तक छठ पर चलेगा। और पूरे प्रदेश में भोजपुरी समाज के लोगों की आबादी 10 लाख के लगभग है। ऐसे में यदि चुनाव होते हैं तो चुनाव में वोटिंग के प्रतिशत में कमी देखने को मिल सकती है। क्योंकि छठ पर्व को काफी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे में भोजपुरी एकता मंच के प्रतिनिधि मंडल द्वारा ज्ञापन दिया गया है और तारीख को आगे बढ़ने का अनुरोध किया गया है।

जानकारी के लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश में 17नवंबर को वोटिंग होना है और 3 दिसंबर को जिसका परिणाम आएगा लेकिन इस दरमियान लगातार त्योहार भी है। ऐसे में चुनाव आयोग से चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है।दरअसल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तारीख का हाल ही में ऐलान किया था। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 और 17 को चुनाव का ऐलान किया गया है।

Back to top button