स्पोर्ट्स

दिल्‍ली फतह करने के साथ भारत ने 2-1 से नाम की वनडे सीरीज….12 साल बाद अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में हराया….

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2022 : भारतीय टीम ने तीसरे वनडे में शानदार जीत हासिल कर वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। 100 रनों के टारगेट को भारत ने 19.1 ओवर में हासिल कर लिया। इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम शुरू से ही प्रेशर में दिखाई दी। जिसका नतीजा ये रहा कि पूरी टीम 27.1 ओवर्स में महज 99 रनों पर सिमट गई। साउथ अफ्रीका की ओर से जानेमन मलान, हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसेन ही दोहरे अंकों में पहुंच पाए। भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका की टीम 99 रन पर ढेर हो गई थी। इस मैच को भारत की टीम ने 7 विकेट के अंतर से जीता और सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। भारत के लिए शुभमन गिल ने 49 रन बनाए, जबकि श्रेयस अय्यर ने 28 रन की नाबाद पारी खेली। कुलदीप यादव गेंदबाजी में टीम के हीरो रहे, जिन्होंने 4 विकेट चटकाए।

इस मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम साउथ अफ्रीका 27.1 ओवर में 99 रन बनाकर ढेर हो गई थी। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए थे, जबकि मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद को 2-2 विकेट मिले। साउथ अफ्रीका के लिए 34 रन हेनरिक क्लासेन ने बनाए थे।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से जीत लिया है। ये 12 साल के बाद पहला मौका है, जब भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर साउथ अफ्रीका से कोई वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले 2010 में टीम इंडिया ने आखिरी बार 2-1 से सीरीज जीता था। वहीं, 2015 में धोनी की कप्तानी में 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 2-3 से हार मिली थी।

तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। ये साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले 1999 में भारत ने अफ्रीकी टीम को 117 रन पर ऑलआउट किया था। भारत के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट कुलदीप यादव ने लिए। वहीं, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले।

Back to top button