स्पोर्ट्स

महिला पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, कुश्ती संघ के अध्यक्ष के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग

नई दिल्ली 24 अप्रैल 2023: जंतर-मंतर पर न्याय की मांग के लिए बैठे पहलवानों ने अब सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। शीर्ष अदालत से भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की गई है। इसके लिए पहलवान विनेश फोगाट के साथ ही छह अन्य महिला पहलवानों ने याचिका दाखिल की है और पहले से की जा रही FIR दर्ज करने की मांग दोहराई है। पहलवानों ने रविवार देर रात सुप्रीम कोर्ट में ये याचिका दाखिल की है। इस मामले में याचिकाकर्ताओं के वकील नरेंद्र हुडा हैं जो मंगलवार को उनकी तरफ से सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के सामने याचिका पर जल्द सुनवाई किए जाने की मांग करेंगे।

कुश्ती महासंघ विवाद एक बार फिर गरमा गया है, जहां दिल्ली में पहलवानों ने अध्यक्ष बृज भूषण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। अब वो इस मामले को सुप्रीम कोर्ट लेकर गए हैं। वहां उन्होंने बृज भूषण के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की।

मामले में पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि अभी शिकायत किए हुए 48 घंटे से ज्यादा हो गया, मगर FIR नहीं हुई है। वो बृज भूषण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार उनके मंज पर सभी राजनीतिक पार्टियों का स्वागत है।

मामले में दिल्ली पुलिस ने कहा कि WFI प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध के बीच पुलिस ने उनकी शिकायत पर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने खेल मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति से रिपोर्ट भी मांगी।

हालांकि पहलवान दिल्ली पुलिस और सरकार के आश्वसन से अब संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने सीधे सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका डाली, जिसमें बृज भूषण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए गए। साथ ही उनके खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की।

विनेश फोगाट ने मंत्रालय पर लगाया आरोप
विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया समेत कई बड़े पहलवानों ने दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। मामले में विनेश फोगाट ने कहा कि खेल मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है, जो नाम मात्र की है। मंत्रालय ने खुद राजनीति की है। उन्होंने जो वादे हमसे किए थे वो पूरे नहीं किए।

विनेश ने आगे कहा कि हमने जिस पर विश्वास किया, उसने हमारे साथ धोखा किया। वहां पर बृज भूषण के हिसाब से सब कुछ हो रहा है। वहीं साक्षी मलिक ने कहा कि हमको लग रहा था कमेटी न्याय करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी तक तो उनके खिलाफ FIR भी नहीं हुई।

वहीं दूसरी ओर सूत्रों के हवाले से खबर आ रही कि रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चुनाव जो 7 मई को होने वाले हैं, उन्हें रोक दिया गया है।

Back to top button