टॉप स्टोरीज़

महिलाओं को यौन रोगों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला 22 को… महिला आयोग की अध्यक्ष करेगी 2 दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

रायपुर 21 नवंबर 2022। जिला पंचायत रायपुर द्वारा सेरीखेड़ी में संचालित कल्पतरू मल्टी यूटिलिटी सेंटर में किशोरियों एवं महिलाओं को प्रजनन पथ संक्रमण के खतरों के संबंध में जागरूक करने और मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के संबंध में प्रशिक्षित करने 22 नवंबर सुबह 10ः30 बजे से कार्यशाला का शुभारंभ होगा। इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक, महापौर एजाज़ ढेबर, विधायक अनिता शर्मा,जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, बाला ट्रिपल ई केयर की को-फाउंडर आराधना राय गुप्ता एवं सौम्या डाबरीवाल विशेष रूप से सम्मिलित होंगे। इस दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और बाला ट्रिपल ई केयर नई दिल्ली द्वारा किया जा रहा है।

इस कार्यशाला के अंतर्गत 22 एवं 23 नवंबर को नई दिल्ली से पहुंचे विषय विशेषज्ञों द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की चयनित 150 महिलाओं को बतौर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए बाला ग्रुप के ट्रेनर स्मृति जुगरान, शुभोजीत बख्शी, ऐश्वर्या राय भी रायपुर पहुंचे हैं। इन प्रशिक्षकों द्वारा प्रजनन पथ संक्रमण से बचाव के लिए स्वच्छता विषयक जरूरी उपायों के संबंध में इन महिलाओं से चर्चा की जाएगी। हर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण के दूसरे चरण में दो सौ महिलाओं को जागरूक करेंगी।


बाला ग्रुप द्वारा वर्ष 2017 से शुरू किए गए इस अभियान के तहत अब तक पाँच हज़ार वर्कशॉप आयोजित कर लगभग साढ़े चार लाख महिलाओं को प्रशिक्षित किया है।वर्ष 2025 तक 1 करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य इस टीम ने निर्धारित किया है । टीम ने अब तक 12.75 लाख पुनः उपयोग में लाए जाने वाले इस सेनिटरी पेड का वितरण किया है ।भारत सहित नेपाल , घाना और तंजानिया में भी इस मिशन पर यह संस्था काम कर रही है ।


कार्यशाला के दौरान एनजीओ द्वारा लगभग 61 लाख रूपये की लागत से तैयार कराए गए 91 हजार 800 सेनेटरी नेपकिन पैड भी इस कार्यक्रम के तहत निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं इस कार्यशाला के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर के तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। इस कार्यक्रम के तहत 30 हजार किशोरियों एवं महिलाओं को स्वच्छता बरतने प्रशिक्षित किया जाएगा।

Back to top button