टॉप स्टोरीज़स्पोर्ट्स

Asia Cup में पहली बार खेलेगी ये टीम,अब तक इतनी टीमें ले चुकी हिस्सा; जानिए पूरी कहानी

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका की धरती पर होना है। इसके लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया। भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 2 सितंबर को होगा। इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा और टूर्नामेंट में 6 टीमें खेलेंगी। एक टीम ऐसी है, जो पहली बार एशिया कप में खेलेगी। आइए जानते हैं, एशिया कप के सफर के बारे में। 

इन टीमों ने जीता है सबसे ज्यादा खिताब  

एशिया कप के अभी तक 15 सीजन हो चुके हैं, जिसमें 2 बार एशिया कप को टी20 फॉर्मेट में आयोजित किया गया था। पहली बार एशिया कप 1984 में खेला गया था, तब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका तीन टीमों ने ही भाग लिया था। भारत ने टेबल टॉप करते हुए खिताब अपने नाम किया था। भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी जीती है। वहीं, श्रीलंका ने 6 बार और पाकिस्तानी टीम 2 बार ही ट्रॉफी जीतने में सफल रही है। 

ये टीम पहली बार खेलेगी एशिया कप 

एशिया कप में अभी तक 7 टीमें हिस्सा ले चुकी हैं। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, यूएई, हांग कांग, अफगानिस्तान और बांग्लादेश शामिल हैं। इस बार नेपाल की टीम पहली बार एशिया कप में खेलेगी। नेपाल ने बेहतरीन खेल दिखाया था और एशिया कप के लिए क्वालीफाई किया था। नेपाल एशिया कप में खेलने वाली 8वीं टीम बनेगी। 

पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा है भारी 

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मुकाबला होता है, तो फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित होते हैं। एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच तीन मुकाबले हो सकते हैं। दोनों के बीच पहला मैच 2 सितंबर को होगा। इसके बाद सुपर-4 में भी दोनों टीमें भिड़ सकती हैं। वहीं, फाइनल में भी इन टीमों के बीच मुकाबला हो सकता है। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में 13 मैच हुए हैं, जिसमें से 7 भारत और 5 पाकिस्तान ने जीते हैं। वहीं, एक मैच का नतीजा नहीं निकला था। 

इन खिलाड़ियों के नाम है रिकॉर्ड 

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन सनथ जयसूर्या ने बनाए हैं। उन्होंने 1220 रन जड़े हैं। वहीं, सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने 30 विकेट चटकाए हैं। एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भारत के विराट कोहली के नाम है। उन्होंने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन बनाए थे। 

Back to top button