स्पोर्ट्सहेडलाइन

वर्ल्ड कप 2023: दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को 229 रनों से दी मात,हेनरिक क्लासेन का तूफानी शतक..

मुंबई 21 अक्टूबर 2023|मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका ने इतिहास रच दिया. दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 229 रनों के विशाल अंतर से हराया. वनडे में इंग्लैंड की यह सबसे बड़ी हार है. दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलने के बाद हेनरिक क्लासेन के तूफानी शतक की बदौलत 399 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 170 रन ही बना सकी. गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएटजी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. वहीं लुंगी नगिदी और मार्को यानसेन को दो-दो सफलता मिलीं. इस विश्व कप में इंग्लैंड की यह तीसरी हार है. 

हेनरिक क्लासेन ने किया कमाल 

हेनरिक क्लासेन ने धमाकेदार बैटिंग करते हुए तूफानी शतक जड़ा। उन्होंने बेहतरीन बैटिंग करते हुए सिर्फ 61 गेंदों में शतक जड़ दिया। इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने के मामले में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे कर दिया है। इससे पहले रोहित ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ही अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में शतक लगाया था। क्लासेन ने शानदार बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने मैच में कुल 67 गेंद खेलते हुए 109 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और 4 छक्के शामिल थे। 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी: 

एडेन मार्करम- 49 गेंद 

केविन ओ ब्रायन- 50 गेंद 
ग्लेन मैक्सवेल- 51 गेंद 
एबी डिविलियर्स- 52 गेंद 
ईयोन मोर्गन- 57 गेंद 
हेनरिक क्लासेन- 61 गेंद 
रोहित शर्मा- 63 गेंद 

इंग्लैंड के सभी बल्लेबाज रहे फ्लॉप

दक्षिण अफ्रीका से मिले 400 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड के सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे. कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज लड़ता हुआ नहीं दिखाई दिया. पहले जॉनी बेयरस्टो 10 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद जो रूट 02 और डेविड मलान 06 रन बनाकर पवेलियन लौटे. बेयरस्टो को लुंगी नगिदी ने आउट किया, वहीं रूट और मलान को यानसेन ने पवेलियन भेजा. 

24 रनों पर तीन विकेट गिरने के बाद सभी की नजरें बेन स्टोक्स पर थीं, लेकिन वह भी अफ्रीकी गेंदबाजों का ज्यादा देर सामना नहीं कर सके. स्टोक्स पांच रन बनाकर रबाडा की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद जोस बटलर और हैरी ब्रूक ने बड़े शॉट्स खेले, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. 

जोस बटलर सात गेंद में दो चौके और एक छक्के की बदौलत 15 रन बनाकर आउट हुए. वहीं हैरी ब्रूक ने दो चौके और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाए. इसके बाद डेविड विली 12 और आदिल रशीद 10 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह इंग्लैंड ने सिर्फ 100 रन पर आठ विकेट गंवा दिए थे. 

Back to top button