स्पोर्ट्सहेडलाइन

WTC Final: भारत को 209 रन से हरा टेस्ट चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया, लगातार दूसरी बार टूटा ट्रॉफी का सपना

लंदन 11 जून 2023। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से मात देने के साथ खिताब को अपने कर लिया है। भारतीय टीम को मैच की चौथी पारी में जीत के लिए 444 रनों की लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम इंडिया खेल के 5वें दिन 234 रन बनाकर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस पारी में गेंदबाजी में नाथन ल्योन ने 4 जबकि स्कॉट बोलैंड ने 3 विकेट हासिल किए।

इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसके पास सभी आईसीसी ट्रॉफी हैं. वहीं, भारतीय टीम का आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार बढ़ गया है.  मैच के पांचवें दिन भारत का मध्यक्रम ताश के पत्तों की तरह ढह गया. लंच से पहले टीम इंडिया की पूरी पारी 234 रनों में सिमट गई. टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने 49 रन, अजिंक्य रहाणे ने 46 रन बनाएं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लायन ने चौर विकेट, स्कॉट बोलैंड ने तीन विकेट लिए हैं. पांचवें दिन 444 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की पारी शुरुआत से ही लड़खड़ा गई. विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने 164 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. स्कोरबोर्ड में 15 रन ही जुड़े थे कि टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लगा.

49 रन के स्कोर पर विराट कोहली आउट हो गए. स्कॉट बोलैंड ने विराट कोहली को स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच करा दिया. टीम इंडिया इस झटके से उबर पाती तभी दूसरा झटका लगा. रविंद्र जडेजा शून्य रन पर पवेलियन लौट गई. स्कॉट बोलैंड की आउट स्विंग गेंद जडेजा के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई.       

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। भारत का यह फैला बेहद खराब साबित हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेवीस हेड और स्टीव स्मिथ के शतकों की मदद से पहली पारी में 469 रन बनाए। ट्रेविस हेड ने 174 गेंद में 163 रन और स्टीव स्मिथ 268 गेंद में 121 रन की शानदार पारी खेली थी। जवाब में भारतीय टीम 296 रन ढेर हो गई थी। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे ने 89 और शार्दुल ठाकुर ने 51 रन की पारी खेली थी। वहीं रवींद्र जडेजा ने भी 48 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 173 रन की बढ़त मिली थी।

दूसरी पारी में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन लांच के बाद पारी घोषित की और भारत को 444 रनों का लक्ष्य दिया है। यह लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट के इतिहास्स में सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक था। लेकिन फिर भी भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि भारत कोई न कोई चमत्कार करेगा और इस लक्ष्य को पाने कि कोशिश करेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और भारतीय टीम एक बार फिर ताश के पत्तों कि तरह बिखर गई।

दूसरी पारी में विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित और गिल ने 41 रन की साझेदारी की, लेकिन 18 रन के निजी स्कोर पर गिल विवादित तरीके से आउट हो गए। इसके बाद रोहित भी 43 रन के निजी स्कोर पर नाथन लियोन का शिकार बने। वहीं, चेतेश्वर पुजारा 27 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने बेहतरीन साझेदारी की और भारतीय टीम मैच में बनी हुई है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 164 रन था। विराट कोहली 44 और रहाणे 20 रन बनाकर खेल रहे थे।

लेकिन आखिरी दिन भारत के लिए अच्छा नहीं रहा। 179 रन के स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरा। विराट कोहली 78 गेंद में 49 रन बनाकर आउट हुए। ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर उन्होंने शॉट खेलने की कोशिश की और बोलैंड की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने शानदार कैच पकड़ा। इसके तुरंत बाद रवींद्र जडेजा खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। बोलैंड ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।

212 रन के स्कोर पर भारत को बहुत बड़ा झटका लगा। पहली पारी में भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी करने वाले अजिंक्य रहाणे 108 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हो गए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। इसके तुरंत बाद शार्दुल ठाकुर को नाथन लियोन ने डक पर आउट किया।

220 रन के स्कोर पर भारत का आठवां विकेट गिरा। उमेश यादव 12 गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। इसी के साथ लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत हार गया और ऑस्ट्रेलिया चैम्पियन बन गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने चार, स्कॉट बोलैंड ने तीन, मिचेल स्टार्क ने दो और पेट कमिंस ने एक विकेट झटके।

Back to top button