बिग ब्रेकिंग

1 जिला, 2 DEO और शिक्षक कन्फ्यूज : एक को कोर्ट से मिला स्टे, दूसरे को JD ने दे दिया एकतरफा प्रभार…एक कुर्सी के दो दावेदार से ठप ना पड़ जाये शिक्षा विभाग के पूरे काम..

महासमुंद 6 नवंबर 2022। महासमुंद DEO को लेकर जिले के शिक्षक कन्फ्यूज हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि आखिरकार वो जिला शिक्षा अधिकारी किसे माने। राज्य सरकार ने जिसे ट्रांसफर कर नये DEO के तौर पर भेजा है, उन्हें संयुक्त संचालक ने एकतरफा प्रभार दे दिया है, तो वहीं पूर्व में पदस्थ डीईओ ने हाईकोर्ट से स्टे ले लिया है। लिहाजा, एक ही जिले में दो-दो डीईओ और एक को विभाग ने पावर दिया है, तो दूसरे को कोर्ट ने।

शुक्रवार को रायपुर संयुक्त संचालक ने नव नियुक्त डीईओ मीता मुखर्जी को एकतरफा प्रभार देने का आर्डर जारी किया था, दूसरी तरफ उसी दिन पूर्व से पदस्थ एस चंद्रसेन को कोर्ट से स्टे मिल गया है। ऐसे में प्रमोशन और अन्य जरूरी निर्देश को लेकर डीईओ कार्यालय से लेकर शिक्षक भी असमंजस की स्थिति में हैं कि आखिर वो किसे अपना डीईओ मानें।

आफको बता दें कि राज्य सरकार ने 30 सितंबर को ट्रांसफर आदेश निकाला था, जिसमें व्याख्याता और शिक्षक के साथ बड़ी संख्या में प्रधान पाठक व जिला शिक्षा अधिकारी के भी तबादले हुए थे। उसी दौरान महासमुंद की जिला शिक्षा अधिकारी एस चंद्रसेन के स्थान पर मीता मुखर्जी को महासमुंद का डीईओ बनाया गया था। तबादले के बाद भी डीईओ एस चंद्रसेन ने प्रभारी नहीं सौंपा।

लिहाजा, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ट्रांसफर होकर आई डीईओ को एकतरफा प्रभार दे दिया गया है। वहीं वर्तमान डीईओ को हाई कोर्ट ने उनके आवेदन पर सुनवाई करते हुए पद पर बने रहने स्टे दे दिया है। इससे पहले जारी आदेश में शिक्षा विभाग ने डीईओ एस चंद्रसेन का तबादला जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय महासमुंद से रायपुर जेडी कार्यालय कर दिया गया था। इधर, डीईओ एस चंद्रसेन की सेवानिवृत्ति में मात्र 6 महीने ही शेष है, इसलिए उनके द्वारा हाईकोर्ट में अर्जी पेश की गई थी।

उनकी अर्जी पर सुनवाई करते हुए 4 नवंबर को पद पर बने रहने हाई कोर्ट ने स्टे दे दिया है। 4 नवंबर को ही के कुमार संभागीय संयुक्त संचालक, शिक्षा संभाग रायपुर के द्वारा एक तरफा प्रशासकीय एवं वित्तीय संपूर्ण प्रभार मीता मुखर्जी सौंपे जाने से नया विवाद प्रारंभ हो गया है। इधर, एस चंद्रसेन अभी रिलीव नहीं हुई है। हालांकि शिक्षा विभाग से संपूर्ण प्रभार मीता मुखर्जी को दे दिया गया है।

Back to top button