ब्यूरोक्रेट्स

12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू……SCERT डायरेक्टर राजेश राणा ने किया परीक्षा केंद्रों का इंस्पेक्शन…. केंद्राधीक्षकों को दिया सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल के पालन कराने के निर्देश

रायपुर 2 मार्च 2022। छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गयी है। आज से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई है, जबकि कल से 10वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी। कोरोना काल में ऑफलाइन हो रही इस परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से व्यापक इंतजाम किये गये हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने चात्रों और पर्यवेक्षकों के लिए खास दिशा निर्देश दिये हैं। 12वीं बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन शिक्षा विभाग के विशेष सचिव और SCERT के संचालक राजेश सिंह राणा ने आज कई परीक्षा केंद्रों का इंस्पेक्शन किया। वो राजधानी के शांतिनगर और मल्टीपरपस स्कूल के परीक्षा केंद्र पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

राजेश सिंह राणा ने इस दौरान केंद्राधीक्षकों और पर्यवेक्षकों से परीक्षर्थियों के लिए की गयी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा के दौरान बच्चों के सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का जरूर ख्याल रखा जाये। राजेश सिंह राणा के साथ शिक्षा विभाग के कई अन्य अधिकारी भी निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे।

आपको बता दें कि प्रदेश में शिक्षा सत्र 2022 में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रदेश में लगभग 6 लाख 70 हजार परीक्षार्थी ने कराया है। इनमें से 10वीं के परीक्षार्थी 3 लाख 80 हजार और 12वीं के परीक्षार्थी 2 लाख 90 हजार है। इन परीक्षार्थियों के मद्देनजर माशिमं ने प्रदेश में 6 हजार 787 परीक्षा केंद्र बनाए है।माशिमं द्वारा जारी समय सारिणी (CG Board Exam 2022 Time Table) के अनुसार कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च 2022 से 23 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी। वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 मार्च 2022 से 30 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी। खास बात यह है कि इस बार भी सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती के साथ परीक्षा ली जाएगी।

Back to top button