टॉप स्टोरीज़

30 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से 2 चट्टानें आज आ रहीं धरती के करीब

नई दिल्ली 14 जुलाई 2023 एस्टरॉयड 2023 NP (asteroid 2023 NP) के लिए नासा ने आज अलर्ट जारी किया है. यह एक 65 फीट का विशाल एस्टरॉयड है जो आज धरती की ओर बढ़ रहा है. इसका आकार एक बड़े अपार्टमेंट जितना बताया जा रहा है. यह एस्टरॉयड Aten ग्रुप से संबंधति बताया जाता है. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक इसकी स्पीड डरा रही है. ये एस्टरॉयड हमारी प्रथ्वी के करीब से गुजरेंगे. ऐसे में वैज्ञानिकों की नजर इस घटनाक्रम पर बनी हुई है. बताया जा रहा है कि इसकी रफ्तार 29660 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह धरती के करीब 44.2 लाख किलोमीटर तक आने वाला है. यह 15 जुलाई को धरती के नजदीक होगा. नासा लगातार इस एस्टरॉयड पर नजर बनाए हुए हैं. कई स्पेस साइंटिस्ट इसका अध्य्यन कर रहे हैं. जिनका मानना है कि ये उसी पदार्थ के बने हैं जिससे कि हमारा पूरा सौरमंडल बना हुआ है, इसलिए इनकी स्टडी करना बड़े राज खोल सकता है. इसके अलावा कुछ और भी चट्टाने हमारी ओर बढ़ रही हैं. हालांकि राहत की बात यह है कि नासा ने किसी के भी टकराने जैसी कोई सूचना जारी नहीं की है.

2062 Aten एस्टरॉयड के बाद इनका नाम पड़ा था। इस ग्रुप के पहले एस्टरॉयड को 7 जनवरी 1976 को देखा गया था। यह बिजली की तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है और आज बेहद करीब से होकर गुजरने वाला है। हालांकि नासा ने इसके लिए टकराने जैसी सूचना जारी नहीं की है। एस्टरॉयड 2023 NY(asteroid 2023 NY) के लिए भी नासा ने अलर्ट जारी किया है। यह एक 45 फीट का एस्टरॉयड है जो अगले 24 घंटों में धरती के करीब से होकर गुजरने वाला है। यह धरती के करीब 44.2 लाख किलोमीटर तक आने वाला है। हालांकि यह भी साइज में काफी छोटा है। नासा ने इसके लिए भी टकराने जैसी कोई सूचना जारी नहीं की है।

नासा लगातार एस्टरॉयड पर नजर रखती है, साथ ही अंतरिक्ष वैज्ञानिक इनका अध्य्यन भी कर रहे हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये उसी पदार्थ के बने हैं जिससे कि हमारा पूरा सौरमंडल बना हुआ है, इसलिए इनकी स्टडी करना बड़े राज खोल सकता है। 4.6 अरब साल से अस्तित्व में मौजूद ये चट्टानी टुकड़े कई बार पृथ्वी के इतने करीब आ जाते हैं कि इनका टकराने का खतरा पैदा हो जाता है। उल्का पिंड भी इन्हीं के छोटे टुकड़े बताए जाते हैं, जो अक्सर धरती पर गिरते रहते हैं।

Back to top button