हेडलाइन

रेलवे कर्मचारी की मौत: मानसून की शुरुआती बारिश में रेलवे कर्मचारी पर मौत बनकर गिरी बिजली, मौके पर ही मौत

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही 23 जून 2023। मानसून की शुरुआती बारिश ही जानलेवा होने लगी है। आकाशीय बिजली गिरने से दो दिन में आधा दर्जन लोगों की मौत हो गयी। बलरामपुर में जहां तीन लोगों की मौत हुई, वहीं गौरेला पेंड्रा मरवाही में एक रेलवे कर्मचारी की मौत हो गयी। रेलवे कर्मचारी गैंगमैन के पद पर पदस्थ था। गैंगमेन का नाम नीलेश पटेल था।

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से रेलवे में काम करने वाले गैंगमैन की मौत हो गयी। हादसे के वक्त पेंड्रारोड और वेंकटनगर रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक मरम्मत का काम कर रहा था। ड्यूटी के दौरान अचानक मौसम बिगड़ने के कारण गैंगमैन नीलेश पटेल पेड़ के नीचे खड़ा था। तभी उस पर बिजली गिर गयी। तुरंत उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच के दौरान जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने नीलेश को मृत घोषित कर दिया।

बलरामपुर में हुई तीन मौत

बलरामपुर जिला में आकाशीय बिजली गिरने से एक नाबालिग लड़की सहित 3 लोगों की मौत हो गयी, वही 4 महिलांए बुरी तरह से झुलस गयी। बताया जा रहा हैं कि सभी महिलांए जंगल में महुआ बिनने गयी हुई थी। यहां तेज बारिश होने पर महिलांए पेड़ के नीचे जाकर बैठ गयी थी। तभी पेड़ पर गाज गिरने से ये हादसा हो गया।

गाज गिरने से मौत का ये मामला वाड्रफनगर विकासखंड का है। जानकारी के मुताबिक वाड्रफनगर ब्लाॅक के ग्राम हरिगवां की रहने वाली 5 महिलाएं और एक युवती गुरुवार की दोपहर महुंआ बिनने जंगल गयी हुई थी। जंगल में महिलांए अलग-अलग ग्रुप में महुआ चुनने का काम कर रही थी। तभी अचानक तेज आंधी और बारिश शुरू हो गया। बताया जा रहा हैं कि एक ग्रुप में 2 महिलाएं बबली और पानकुंवर और अनीता गुप्ता थी, जबकि दूसरे ग्रुप में 3 महिलाएं सुरभि, निर्मला व केशकुमारी थीं।

बारिश से बचने सभी अलग-अलग जगह पेड़ के नीचे खड़ी हो गईं। इसी दौरान वहां आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में सभी महिलांए और लड़की आ गईं। गाज गिरने की घटना की जानकारी जैसे ही परिजनों को हुई, वे गांव वालों के साथ मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने देखा कि 6 महिलांए जमीन पर बेहोश पड़ी हुई हैं। परिजन 108 एंबुलेंस की सहायता से 6 महिलाओं को वाड्रफनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे।

यहां जांच के बाद डॉक्टरों ने अनीता गुप्ता और केशकुमारी को मृत घोषित कर दिया। वहीं सुरभि, निर्मला, पानकुंवर और बबली का इलाज जारी है। इसी तरह गाज गिरने की दूसरी घटना वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम कुंडी में सामने आया। यहां 12 साल की पिंकी खैरवार की गाज की चपेट में आने से मौत हो गई । बताया जा रहा है। कि वो अपने पिता रामखिलावन खैरवार के साथ महुआ की डोरी बीनने के लिए जंगल गई थी। अचानक यहां मौसम बदलने के बाद तेज बारिश शुरू हो गया। बारिश से बचने के लिए डोरी बीन रही पिंकी झोला लेकर भागने लगी। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर बच्चीं की मौके पर ही मौत हो गयी। दोनों घटनाओं में डाक्टर ने मृत महिलाओं और बच्चीं के शव का पोस्टमॉर्टम कर परिजनों को सौंप दिया हैं।

Back to top button