हेडलाइन

कर्नाटक चुनाव : किसके सिर सजेगा कर्नाटक का ताज, काउंटिंग शुरू

कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों के लिए मतगणना कुछ देर में शुरू हो जाएगा। काउंटिंग से पहले सभी दलों को उम्मीद है कि जनता ने उनके उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है।

राज्य के भावी राजनीतिक परिदृश्य की तस्वीर दोपहर तक साफ होगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य भर में, विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

क्या कर रहा इशारा पोल ऑफ पोल्स का औसत?

बुधवार 10 मई को हुई वोटिंग के बाद कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर किए गए एग्जिट पोल में अधिकांश में कांग्रेस को बढ़त बनाते हुए दिखाया गया है. इन एग्जिट पोल पर गौर किया जाए तो 10 में से आठ एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. तो वहीं दो एग्जिट पोल बीजेपी को बहुमत मिलता दिखा रहे हैं.

पोल ऑफ पोल्स औसत के मुताबिक, कांग्रेस को 109, बीजेपी को 91 और जेडीएस को 23 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं 4 एग्जिट पोल कांग्रेस को पूरी तरह से खुद के दम पर बहुमत मिलता दिखा रहे है. एग्जिट पोल में जेडीएस को जितनी सीट मिलती दिख रही हैं उस हिसाब से दक्षिण में बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले इस राज्य में त्रिशुंक विधानसभा से भी इंकार नहीं किया जा सकता है.

इस राज्य की 224 सीटों वाली विधानसभा में सरकार बनाने के लिए बहुमत में आने के लिए 113 सीट पर जीत जरूरी है. दरअसल कर्नाटक विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई को खत्म होने जा रहा है. इस वजह यहां इस तारीख से पहले नई सरकार बननी है. 

Back to top button