बिग ब्रेकिंग

7th Pay Commission : कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता ?…4% DA बढोत्तरी को लेकर ये है नया अपडेट… दो महीने का एरियर्स भी मिलेगा..

नयी दिल्ली 27 अगस्त 2022। कई राज्य सरकारों ने त्योहार से पहले अपने कर्माचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी कर उन्हें तोहफा दे दिया है। केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) को अभी भी महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफे का इंतजार है। भारत सरकार की तरफ से इस पर जल्द घोषणा की जाएगी। सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते का ऐलान 28 सितंबर पर होगा। सितंबर की सैलरी के साथ इसका भुगतान किया जाएगा। इस दौरान कर्मचारियों को जुलाई-अगस्त का एरियर भी मिलेगा।

कहा जा रहा है कि सरकार सितंबर महीने की शुरुआत में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।  लेकिन अभी तक सरकार की ओर से इस पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। हालांकि, सरकार ने ये जरूर साफ कर दिया है कि फिलाहल आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर छह महीने पर बदलाव करती है। पिछली बार सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया था।

इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है।  AICPI-IW की पहली छमाही के आंकड़े जारी किए गए. इसमें सूचकांक 0.2 अंक बढ़कर 129.2 पर पहुंच गया. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स के डेटा का इस्तेमाल करती है. इंडेक्स में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जानकार दावा कर रहे हैं कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी (डीए हाइक 4%) की बढ़ोतरी की जाएगी. एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा. 

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों का डीए 6 प्रतिशत बढ़ाया गया है, वहीं त्रिपुरा ( Tripura) की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों ( State Government Emlpoyees) का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance) 5 फीसदी बढ़ाया है. इससे पहले, वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी करते हुए इसे 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया. बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 34 फीसदी से ऊपर बढ़ाकर 38 से 39 फीसदी किया जा सकता है. दरअसल, AICPI के आंकड़ों के आधार पर मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाने पर फैसला ले सकती है.

Back to top button