बिग ब्रेकिंगशिक्षक/कर्मचारी

UDT प्रमोशन में इंग्लिश योग्यताधारी सहायक शिक्षकों के लिए नयी सीनियरिटी लिस्ट हो तय…1 अप्रैल की जगह 1 अक्टूबर से सीनियरिटी निर्धारण की मांग…काफी पद खाली

रायपुर 12 अक्टूबर 2022। शिक्षक प्रमोशन में अग्रेजी साहित्य के योग्यताधारी सहायक शिक्षकों की नये सिरे से सिनयरिटी तय कर लाभ देने की मांग उठी है। दरअसल UDT में अंग्रेजी के काफी पद खाली हैं। ऐसे में मांग ये उठ रही है कि सामान्य तरीके से सीनियरिटी का जो निर्धारित 1 अप्रैल 2022 की स्थिति में किया जा रहा है, अंग्रेजी साहित्य के लिए सीनियिरिटी लिस्ट का निर्धारण इसके लिए 1 अक्टूबर 2022 से किया जाये। ताकि पात्र अंग्रेजी योग्यताधारी सहायक शिक्षकों को इसका लाभ मिल सके।

दरअसल 1 अप्रैल 2022 की स्थिति में सीनियरिटी निर्धारण हुए 6 महीने गुजर चुका है, इस दौरान कई शिक्षकों ने इंग्लिश लिट्रेचर की योग्यता हासिल की है। अग्रेजी विषय में शिक्षक के बहुत से पद खाली हैं, मौजूदा सीनियरिटी लिस्ट के आधार पर भी अगर पदोन्नति हुई तो काफी पद खाली रह जायेंगे। सिर्फ राजधानी रायपुर की ही बात करें तो रायपुर में इंग्लिश के करीब 440 पद खाली रह सकते हैं। इंग्लिश के यूडीटी के करीब 829 पद खाली हैं। जिसमें अभी पात्र करीब 400 सहायक शिक्षक ही है।

दरअसल मामला अभी कोर्ट में हैं, लिहाजा सीनियरिटी का नये सिरे से निर्धारण हो सकता है। एक आंकड़े के मुताबिक यूडीटी के काफी पद खाली हैं, ऐसे में प्रमोशन के बाद भी काफी पद खाली रह जायेंगे। प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति इससे पूरी तरह से अलग है, लिहाजा इस प्रक्रिया से इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वैसे देखा जाये तो कला संकाय में एकमात्र अंग्रेजी विषय को छोड़कर अन्य दूसरे विषय में पद खाली नहीं है. ऐसे में वर्तनाम में पात्र सभी अंग्रेजी में योग्यतादारी शिक्षकों को प्रमोशन किया जा सकता है।

इस मामले में प्रभावित सहायक शिक्षकों ने डीपीआई से लेकर शिक्षा सचिव तक को अपनी फरियाद की है। ऐसे में इंतजार अब विभागीय पहल का है।

Back to top button