हेडलाइन

बृजभूषण पर एक्शन: पहलवानों के साथ 2 घंटे से खेल मंत्री की बैठक जारी, बृजभूषण सिंह से 24 घंटे में मांगा इस्तीफा…..

नई दिल्ली 19 जनवरी 2023: भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ पहलवानों का धरना जंतर मंतर पर लगातार दूसरे दिन भी जारी है। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोच पर महिला रेसलर्स के यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। साथ ही महासंघ के कामकाज पर भी सवाल उठाए। धरने पर बैठे पहलवानों का कहना है कि जब तक दोषियों को सजा नहीं मिलती हम धरने पर बैठेंगे। किसी भी इवेंट में कोई एथलीट हिस्सा नहीं लेगा। उधर, धरने पर बैठे पहलवानों को दंगल गर्ल और बीजेपी नेता बबीता फोगाट का भी समर्थन मिला है। विपक्षी दलों ने भी इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

रेस्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया और इसके चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ केंद्रीय खेल मंत्रालय ने सख्त एक्शन लिया है. विरोध कर रहे पहलवानों से मिलने के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने WFI चीफ से इस्तीफे की मांग की है। सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है। इससे पहले बबीता फोगाट भी सरकार की ओर से जब खिलाड़ियों से मिलने गईं थी और उन्होंने भी कहा था कि सरकार पूरी तरह से खिलाड़ियों के साथ है और जैसा वह चाहते हैं कि वैसा ही होगा।

गुरुवार को खिलाड़ी प्रदर्शन के दौरान खेल मंत्रालय भी गए थे और वहां पर उन्होंने अपनी मांगे रखी। खिलाड़ियों ने इस मीटिंग के बाद कहा कि उन्हें वहां से सिर्फ आश्वासन मिला है। हालांकि इसके बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह मामला बहुत गंभीर है और उन्होंने खिलाड़ियों से मिलने का समय दिया। खिलाड़ी रात करीब 10 बजे अनुराग ठाकुर के घर मुलाकात करने पहुंचे हैं। मुलाकात के बाद खेलमंत्री ने बृजभूषण सिंह को 24 घंटे के अंदर इस्तीफा देने को कहा है।

इससे पहले अनुराग ठाकुर ने कहा है कि खिलाड़ियों से बात करके उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। खेल मंत्री के घर बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, रवि दहिया, दीपक पूनिया, बबीता फोगाट सहित कई पहलवान 4 गाड़ियों से पहुंचे थे।

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए जाने पर बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और अन्य रेसलर्स धरने पर बैठे है। सलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध का आज दूसरा दिन है।

भारतीय पहलवानों का भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन अब खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा, “जो आरोप लगे हैं वो गंभीर हैं। खेल मंत्रालय ने आरोपों पर संज्ञान लेते हुए डब्ल्यूएफआई को नोटिस भेजकर 72 घंटे में जवाब मांगा है। आगामी शिविर भी तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है। मैं दिल्ली जा रहा हूं और पहलवानों से मिलूंगा।”

Back to top button