टॉप स्टोरीज़

मछली खाने के बाद एक महिला को हुई ,भयानक बीमारी जिसके कारण ,शरीर के अंगो का काम करना हुआ बंद

न्यूयॉर्क18 सितंबर 2023|न्यूयॉर्क में हुआ एक दर्दनाक मामला सामने आया है जिसमे कैलिफोर्निया की एक महिला को दूषित तिलापिया मछली खाने के बाद अपने चारों अंगों को काटना पड़ा। जानकारी के अनुसार पीड़ित लौरा बाराजस, 40 साल की है इन्होने स्थानीय बाजार से एक मछली खरीदी और उसे अपने घर पर तैयार किया जिसे खाने के बाद वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गई।

बाराजस को सैन जोस बाजार से खरीदे गए और खुद के लिए पकाए गए तिलपिया का सेवन करने के कई दिनों बाद बीमारी का सामना करना पड़ा। जांच से पता चला कि विब्रियो वुल्निफिकस, एक घातक जीवाणु जो अक्सर कच्चे समुद्री भोजन और समुद्री जल में पाया जाता है, ने अधपकी मछली खाने के बाद बाराजस को संक्रमित कर दिया था। इस संक्रमण के कारण उन्हें दो महीने तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा और हाल ही में उन्हें सर्जरी भी करानी पड़ी।

चार अंगों ने काम करना बंद कर दिया
लॉरा बाराजस को लेकर लोग अस्‍पताल भागे तो पता चला कि वह कोमा में चली गई है. उसके चार अंगों ने काम करना बंद कर दिया है. उसे तुरंत वेंटिलेटर पर रखा गया. उसकी उंगलियां काली हो थीं. उसके पैर काले हो गए थे. निचला होंठ पूरी तरह काला पड़ चुका था. उसे पूरी तरह से सेप्सिस हो गया था और उसकी किडनी खराब हो रही थी. डॉक्‍टरों ने बताया कि उसे एक बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो गया है. जब उन्‍होंने इसकी वजह बताई तो सब हैरान रह गए. बाराजस ने जो मछली बनाई थी वह कच्‍ची रह गई थी, जिसकी वजह से उसे यह घातक इंफेक्‍शन हुआ. बीते गुरुवार को उसकी सर्जरी की गई और कई अंगों का ट्रांसप्‍लांट किया गया. अभी भी वह जीवन मौत के बीच झूल रही है.

डॉ. ने कही यह बात 

अमेरिका में हर साल विब्रियो वुल्निफिकस के लगभग 150-200 मामले सामने आते हैं, जिनमें से संक्रमित लोगों में से लगभग पांच में से एक इस बीमारी से मर जाता है।डॉ. स्पोटिसवूड ने सावधानियां बरतने की सलाह दी है, जिसमें अगर आपको कहीं चोट लगी है तो उसे पूरी तरह से ठीक होने तक पानी में डुबाने से बचें और उच्च जोखिम वाली गतिविधियों और खाद्य पदार्थों के साथ सावधानी बरतें, खासकर कमजोर व्यक्तियों के लिए।

Back to top button