Business

सभी छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप,ऐसे करें आवेदन

आज डिजिटल का जमाना है और इसी वजह से हर क्षेत्र में कंप्यूटर और लैपटॉप की आवश्यकता रहती है। ऐसे में जो छात्र पढ़ाई करते हैं उन्हें भी अपनी पढ़ाई सही तरह से करने के लिए लैपटॉप की जरूरत होती है। इसको देखते हुए सरकार वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना को आरंभ करेगी। बता दें कि इस योजना को देशभर में लागू किया जाएगा जिससे कि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद छात्रों को इसका लाभ दिया जा सके।

अगर आप भी एआईसीटीई अप्रूव्ड कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको भी इस योजना के लिए अप्लाई जरूर करना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि आप कैसे इस योजना से फायदा उठाकर अपनी पढ़ाई को बेहतर तरीके से कर सकते हैं तो आज के हमारे इस पोस्ट को सारा पढ़ें।

सभी छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप,ऐसे करें आवेदन

Read more: Mahtari Vandan Yojana : पहली बार मार्च महीने में आयेगी महिलाओं के खाते में आयेंगे पैसे, नहीं भर पाये हैं फार्म तो फिर मिलेगा मौका

सर्वप्रथम आपको बता दें कि पूरे देश में वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना को शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी छात्र और छात्राओं को ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन के द्वारा मुफ्त में लैपटॉप मिलेगा। योजना का लाभ केवल उन्हें छात्रों को दिया जाएगा जो कॉलेज में पढ़ते हैं।

आज भी ऐसे बहुत से परिवार हैं जिनमें बहुत से होनहार विद्यार्थी हैं लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप ना होने की वजह से वे अपनी पढ़ाई अच्छी तरह से नहीं कर पाते। दरअसल आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से छात्र पढ़ाई करने के लिए लैपटॉप खरीदने में समर्थ नहीं होते हैं। तो पढ़ाई की जरूरत को देखते हुए सरकार के द्वारा यह कदम उठाया गया है कि सभी जरूरतमंद छात्रों को बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप उपलब्ध कराया जाएगा।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य
वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 का जो मुख्य उद्देश्य है वह शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को ढंग से कर सकें इसलिए उनके पास लैपटॉप होना अनिवार्य है। लेकिन जो गरीब छात्र हैं वे आर्थिक तंगी की वजह से अपने लिए लैपटॉप नहीं खरीद सकते। ऐसे में सरकार ने यह कदम उठाया है जिससे कि जरूरतमंद विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए मदद दी जा सके। वैसे तो यह योजना गरीब और जरूरतमंद छात्रों के लिए है लेकिन इस योजना में वरीयता अपंग छात्रों और दिव्यांग छात्रों को दी जाएगी।

सभी छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप,ऐसे करें आवेदन

Read more: सलमान खान ने रिलीज किया ‘ऑपरेशन वैलेंटाइन’ का ट्रेलर, इस दिन सिनेमाघरों में देगी दस्तक

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना हेतु अनिवार्य पात्रता
जो भी छात्र वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 के तहत लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए उनमें कुछ अनिवार्य पात्रता होनी चाहिए। जैसे कि आवेदक छात्र स्थाई रूप से भारत का निवासी हो और वह कोई तकनीकी या फिर मैनेजमेंट का कोर्स किसी संस्थान से कर रहा हो। इस योजना से लाभान्वित उन्हीं विद्यार्थियों को किया जाएगा जो टेक्निकल एजुकेशन कर रहे हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति खराब है। इस तरह से जिन विद्यार्थियों में यह सारी पात्रता होगी तो तभी उन्हें ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना हेतु जरूरी दस्तावेज
आप एक छात्र हैं और आप कोई टेक्निकल कोर्स कर रहे हैं तो ऐसे में इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे। इसके लिए आवेदन जमा करते समय आपको अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज और अपना एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ देना होगा। इसके अलावा आपको अपना एक मोबाइल नंबर और साथ में ईमेल आईडी भी प्रदान करनी होगी। यहां बता दें कि अगर किसी छात्र या छात्रा के पास बताए गए दस्तावेजों में से अगर कोई डॉक्यूमेंट नहीं होगा तो ऐसे में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करे?
देश के जो भी पात्र विद्यार्थी वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें नीचे बताई गई पूरी प्रक्रिया सही से पालन करनी है जो कि इस तरह से है –

सबसे पहले आवेदक छात्र को वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई करने हेतु ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
एआईसीटीई संस्थान की वेबसाइट पर आपको वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
क्लिक करने के बाद आपके सामने इस योजना का फॉर्म खुलकर आएगा।
आपको बहुत ध्यान से अपना आवेदन फॉर्म भरना है और जो भी जानकारी आपसे दर्ज करने के लिए कही है उसे सही से भरना है।
जब सारा एप्लीकेशन फॉर्म भर जाए तो उसे एक बार जांच लें कि आपने कोई गलती तो नहीं की है और अगर कहीं कोई अपने त्रुटि है तो उसमें सुधार करके सबमिट कर दें।

सभी छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप,ऐसे करें आवेदन

Read more: लग्जरी गाड़ियों की अम्मा है Volvo की ये SUV…जानें फीचर्स और कीमत

इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान अवश्य रखें कि आपका जो एप्लीकेशन फार्म है आपको उसका एक प्रिंट निकालकर अपने पास जरूर रख लेना है।
तो ऐसे आप वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए सरलता के साथ आवेदन देकर बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप हासिल कर सकते हैं।

 

Back to top button