टेक्नोलॉजी बिज़नेसहेडलाइन

महंगाई की मार के बीच एक और झटका! RBI ने छठी बार बढ़ा दी रेपो रेट, बढ़ने वाली है आपकी EMI….कार और होम लोन फिर होंगे महंगे….

नई दिल्ली 8 फरवरी 2023: एक बार फिर महंगाई की मार आम जनता पर पड़ी है। दो दिनों से चल रही मौद्रिक नीति की बैठक ने आज फिर से रेपो रेट बढ़ाने का फैसला ले लिया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि RBI ने रेपो दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5% कर दिया है। बता दें, इससे पहले हुई सभी 5 बैठकों में रेटो रेट में बढ़ोतरी की गई थी। सरकार ने आरबीआई को महंगाई को छह प्रतिशत (दो प्रतिशत ऊपर या नीचे) के स्तर पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है। महंगाई दर जनवरी, 2022 से तीन तिमाहियों तक लगातार छह प्रतिशत से ऊपर बनी रही। इसमें नवंबर और दिसंबर 2022 में कुछ राहत मिली थी।

तीन साल में विभिन्न चुनौतियों का सामना क‍िया
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पिछले करीब तीन साल में विभिन्न चुनौतियों के कारण दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों के लिए मौद्रिक नीति के स्तर पर चुनौती रही है। इससे पहले 7 द‍िसंबर को आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में 35 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया गया था। रेपो रेट बढ़ने का सीधा असर बैंकों की तरफ से ग्राहकों को द‍िये जाने वाले लोन की ब्‍याज दर पर पड़ेगा। इससे ग्राहकों को पहले से ज्‍यादा ईएमआई देनी होगी। आरबीआई की तरफ से यह कदम बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के ल‍िए उठाया गया है।

9 महीने में 2.50 प्रत‍िशत बढ़ा रेपो रेट
र‍िजर्व बैंक ने मई 2022 से लेकर अब तक छह बार रेपो रेट में इजाफा क‍िया है। इस दौरान कुल म‍िलाकर 2.50 प्रत‍िशत का इजाफा हुआ है। एमपीसी की सिफारिश के आधार पर पहली बार आरबीआई ने 4 मई को रेपो रेट में 0.4 प्रत‍िशत, 8 जून को 0.5 प्रत‍िशत, 5 अगस्त को 0.5 प्रतिशत, 30 सितंबर को 0.5 प्रत‍िशत और 7 द‍िसंबर को 0.35 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की थी।

क्‍या होगा असर
रेपो रेट बढ़ने का असर होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) की EMI पर पड़ेगा। वित्त वर्ष 2022-23 में आर्थिक वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। रेपो रेट बढ़ने से कॉस्ट ऑफ बोरोइंग यानी उधारी की लागत बढ़ जाएगा। बैंकों से पैसा महंगा म‍िलेगा तो लोन की ब्‍याज दर में भी बढ़ोतरी होगी. बैंक इसका असर ग्राहकों पर डालेंगे।

Back to top button