बिग ब्रेकिंगशिक्षक/कर्मचारी

केंद्र के DA बढ़ाते ही इस राज्य ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता….केंद्र के बराबर हुआ राजस्थान का महंगाई भत्ता

जयपुर 28 सितंबर 2022। मोदी सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी के ऐलान के कुछ ही घंटे बाद ही राजस्थान सरकार ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। राजस्थान में अब केंद्र की तर्ज पर ही 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। खुद अशोक गहलोत ने इसे लेकर ट्वीट किया है। सीएम ने कहा कि अब राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर देय होगी. केन्द्र सरकार घोषणा पहले करती है परन्तु इसका अमल काफी समय बाद होता है जबकि हमारी सरकार घोषणा के साथ बढ़ी हुई राशि का अविलंब वितरण भी करती है.गहलोत ने कहा- कर्मचारी हित में की गई आज की घोषणा को लागू करने में राज्य कोष से 1096 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय होगा।

उन्होंने बताया कि, “केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में चार प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर देय होगी।”

आगे बताया कि, “केन्द्र सरकार घोषणा पहले करती है परन्तु इसका अमल काफी समय बाद होता है जबकि हमारी सरकार घोषणा के साथ बढ़ी हुई राशि का अविलंब वितरण भी करती है। कर्मचारी हित में की गई आज की घोषणा को लागू करने में राज्य कोष से 1096 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय होगा।”

बता दें कि आज मोदी सरकार की कैबिनेट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है, जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़ कर 38% हो गया है।

Back to top button