हेडलाइन

केंद्रीय कर्मचारी से लेकर 12 करोड़ किसानों तक सभी के लिए बल्ले बल्ले… गुड न्यूज लेकर आएगा जनवरी का महीना….जानें क्या होगा इस महीनें खास…

नई दिल्ली 01 जनवरी 2023: नए साल का आगाज आज से हो चूका हैं। इस नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में किसानों से लेकर केंद्रीय कर्मचारियों तक को गुड न्यूज मिलने वाली है। किसानों को पीएम सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार है तो वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है। आइए डिटेल में समझते हैं।

13वीं किस्त का खत्म होगा इंतजार: देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में ही पीएम किसान की 13वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को पीएम- किसान योजना की 10वीं किस्त जारी की थी। बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत हर साल पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह रकम 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में ट्रांसफर की जाती है।

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी डीए मिलने वाला है। आमतौर पर इसका ऐलान मार्च में होता है लेकिन भत्ते का केल्कुलेशन जनवरी से ही होने लगता है, जो केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के रूप में मिलता है। जनवरी से जून छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की दर से बढ़ोतरी हो सकती है।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 38 फीसदी की दर महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। इस लिहाज से देखें तो नए साल की पहली छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 42 फीसदी तक हो सकता है।

7th Pay Commission के मुताबिक, AICPI इंडेक्स के नंबर्स साल में दो बार काउंट करके कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। DA को केंद्र सरकार हर 6 महीने में रिवाइज करती है। पहली समीक्षा साल की शुरुआत यानि जनवरी में होती है। वहीं, दूसरी समीक्षा जुलाई में लागू होती है। हालांकि, ये बीती छमाही के नंबर के आधार पर होता है। जनवरी से जून 2022 तक के आंकड़ों के आधार पर जुलाई 2022 में DA 4% बढ़ाया गया था। फिलहाल, 38% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है।

Back to top button