हेडलाइन

“चपरासी भरोसे स्कूल” गरमी की छुट्टी के बाद से आये ही नहीं गुरुजी, DEO ने दिये जांच के आदेश, बोले- शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

श्रीकांत सिंह @nwnews24.com
मनेंद्रगढ़ 22 जुलाई 2023। प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था पर कई दफा सवाल उठ चुका है? विभाग की जिम्मेदारी कई बार कटघरे में आ चुकी है ? शिक्षकों की नैतिकता कई दफा समाज को शर्मिंदा कर चुकी है। दावे तो हर बार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के होते हैं, लेकिन दावों की हकीकत क्या होती है, ये जानने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं, आसपास के ही किसी स्कूल में झांक लेंगे तो आपको हकीकत का नजारा दिख जायेगा। खैर हम अभी बात करेंगे, प्रदेश की पहली विधानसभा भरतपुर सोनहत की।

इस विधानसभा में शिक्षा व्यवस्था “राम भरोसे”, तो छोड़िये “चपरासी भरोसे” चल रहा है। गरमी छुट्टी में 50 दिन की छुट्टी के बाद भी शिक्षकों की छुट्टी अब तक खत्म नहीं हुई है। मामला एमसीबी जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र विकासखंड भरतपुर के बडगांवकला का है। स्कूल में दो शिक्षको की पदस्थापना तो हुई मगर शिक्षक आज तक स्कूल नही आये । इस स्कूल में चपरासी के देख रेख में सिर्फ खोला और बंद किया जाता है। बच्चे स्कूल आते तो हैं, लेकिन सिर्फ मध्यान्ह भोजन के लिए। दोपहर का खाना खाकर बच्चे वापस घर जाते हैं, इधर चपरासी भी स्कूल बंद कर निकल जाता है।

स्कूल के शिक्षकों का ही सिर्फ हाल ऐसा नहीं है, स्कूल की मॉनिटरिंग करने वाले सीएसी का भी हाल कुछ ऐसा ही हैं। प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बिना किसी सूचना के गायब हैं, तो वहीं सीएसी खुद ही काफी दिनों से नहीं आये हैं। वही प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक छात्रावास अधीक्षक के भी प्रभार में है। जनपद सदस्य व सरपंच के मुताबिक शिकायत के बाद भी शिक्षकों की आदत में कोई सुधार नहीं हुआ है। ऐसे में शिक्षा का स्तर कैसे सुधरेगा ।

जब इस मामले में जनपद सदस्य ने कहा कि जब से शाला प्रवेश उत्सव हुआ है, उसके बाद से आज तक एक भी शिक्षक स्कूल नहीं आये हैं। वही जब गांव के सरपंच स्कूल पहुँचे तो उनले द्वारा देखा गया कि शाला उत्सव के समय शिक्षक यह थे उसके बाद एक भी शिक्षक का पता नही है वही यहाँ जो हॉस्टल है उसके अधीक्षक का भी पता नही कोई नही आता है ऐसे में बच्चे कैसे पढ़ेंगे इधर इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी अजय मिश्रा ने जांच के आदेश दिये हैं। डीईओ ने घटना को गंभीरता से लेते हुए कहा कि इस मामले में अधिकारियों को जांच के निर्देश दिये गये हैं। सोमवार तक जांच प्रतिवेदन आने के बाद कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button