टॉप स्टोरीज़

BANK HOLIDAY : फरवरी में 10 दिनों के लिए रहेगी बैंक बंद…. देखिये बैंक छुट्टी की लिस्ट….

नई दिल्ली 31 जनवरी 2023 आरबीआई की छुट्टी वाली लिस्ट के अनुसार फरवरी 2023 में दस दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। इन नौ दिनों में दूसरा और चौथा शनिवार और सभी रविवार शामिल हैं। सभी बैंक हर महीने पहले और तीसरे शनिवार को सामान्य रूप से काम करते हैं। इन छुट्टियों में से कुछ राज्य के अनुसार होंगी। सिर्फ राष्ट्रीय अवकाश के दिन ही देशभर में बैंक बंद रहेंगे।


आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, छुट्टियों को तीन प्रकारों में बांटा गया है – निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे के तहत अवकाश और बैंकों की ओर से अकाउंट क्लोजर। यहां पर देखिए फरवरी 2023 की बैंक हॉलिडे लिस्ट।


5 फरवरी: रविवार – देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
11 फरवरी: दूसरा शनिवार- देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
12 फरवरी: रविवार – देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
15 फरवरी: लुई-नगाई-नी के कारण इंफाल में बैंक बंद रहेंगे।
18 फरवरी: महाशिवरात्रि के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून, हैदराबाद (एपी और तेलंगाना), जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम और रांची में बैंक बंद होंगे।
19 फरवरी: रविवार- देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
20 फरवरी: ‘राज्य दिवस’ के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।
21 फरवरी: लोसार के चलते गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। लोसर तिब्बती नव वर्ष है जो फरवरी के महीने में आता है और इसी तरह परिवार के समारोहों के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रित करके मनाया जाता है। लोसर से दो दिन पहले, रुमटेक मठ में गुटोर चाम का प्रदर्शन किया जाता है, जिसमें अच्छाई और बुराई के बीच लड़ाई और बुराई के अनुष्ठानिक विनाश को दर्शाया जाता है। इस अवसर पर बैंक बंद होंगे।
25 फरवरी: चौथा शनिवार- देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
26 फरवरी: रविवार- देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
इन छुट्टियों के अलावा आधिकारिक रूप से कोई भी छुट्टियां बैंकों में आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से स्वीकृत नहीं है हालांकि तकनीकी परेशानी होने पर अनिश्चित समय पर बैंक की सेवाएं जरूर बाधित हो सकती हैं।

Back to top button