टॉप स्टोरीज़

एप्स बैन: केंद्र सरकार ने बैन किए 14 मैसेंजर एप्स….देखिए लिस्ट

नई दिल्ली 2 मई 2023।मोदी सरकार ने देश में एक और डिजिटल स्ट्राइक की है, जहां सोमवार को 14 मोबाइल मैसेंजर ऐप्स को ब्लॉक कर दिया गया। इनका इस्तेमाल पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन कर रहे थे। आइए जानते हैं कौन हैं वो ऐप्स-

क्रिपवाईजर (Crypviser)
एनिग्मा (Enigma)
सेफस्विस (Safeswiss)
विक्रम (Wickrme)
मेडिफायर (Mediafire)
ब्रिआर (Briar)
बीचैट (BChat)
नैंडबॉक्स (Nandbox)
आईएमओ (IMO)
एलिमेंट (Element)
सेकेंड लाइन (Second line)
कोनियन (Conion)
जांगी (Zangi)
थ्रीमा (Therema)

कई पॉपुलर ऐप भी बैन
भारत सरकार कई साल से ये डिजिटल स्ट्राइक कर रही। जिसके तहत वक्त-वक्त पर ऐसे ऐप्स को बैन किया जाता है, जो देश या फिर नागरिकों की प्राइवेसी के लिए खतरा हों। इसके तहत टिकटॉक, पबजी जैसे लोकप्रिय ऐप्स को भी बैन किया गया, जो लोगों का डेटा लीक कर रहे थे।

गृह मंत्रालय को कई एजेंसियों ने बताया था कि इन ऐप्स का इस्तेमाल आतंकियों की मदद के लिए हो रहा है। इन ऐप्स पर भेजे संदेशों के जरिए कश्मीर घाटी में युवाओं को भी भड़काने की कोशिश हो रही थी। इन ऐप्स को आईटी ऐक्ट के सेक्शन 69ए के तहत ब्लॉक किया गया है।


बीते कुछ सालों से आतंकियों के नेटवर्क पर भारत सरकार ने लगातार शिकंजा कसा है। एनआईए और ईडी जैसी एजेंसियों ने आतंकियों के फंडिंग नेटवर्क पर भी सख्ती की है। बीते कुछ सालों में तेजी से छापेमारी बढ़ी है और आतंकी फंडिंग करने वाले लोगों पर शिकंजा कसा है।

कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है और सरकारी नौकरी में रहते हुए आतंकियों की मदद करने वाले लोगों को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

Back to top button