टॉप स्टोरीज़

आज भारत बंद: सैंकड़ों ट्रेन रद्द, स्कूल बंद, इंटरनेट पर भी रोक….कई राज्य अलर्ट पर…उपद्रवियों पर सख्त एक्शन की तैयारी….जगह-जगह पुलिस बल तैनात…

नयी दिल्ली 20 जून 2022। सेना में भर्ती को लेकर केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। पत्थरबाजी, हिंसा और आगजनी की तस्वीरें देश के लगभग 13 राज्यों से आ रही हैं। आज 20 जून यानी सोमवार को कुछ संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। इसे लेकर RPF और GRP हाईअलर्ट पर हैं। हालिया हिंसक घटनाओं के बाद RPF और GRP काफी सतर्कता बरत रहे हैं।

भारत बंद को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। जहां कहीं भी हिंसक घटनाएं होंगी वहां तत्काल कार्रवाई की व्यवस्था की गई है। पुलिस की तैयारी है कि अलग-अलग घटना के अलग-अलग केस भी दर्ज होंगे। हिंसा में शामिल लोगों पर कार्रवाई के लिए वीडियो और फोटोग्राफी के सबूतों का इस्तेमाल किया जाएगा। 

भारत बंद के ऐलान के बाद RPF और GRP के अधिकारियों ने कहा है कि चप्पे-चप्पे पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. अगर कोई भी प्रदर्शनकारी हिंसा करता है, तो उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा. भारत बंद के दौरान हर गतिविधि की सतर्कतापूर्वक निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही मोबाइल, कैमरा, सीसीटीवी से हिंसा करने वालों के खिलाफ डिजिटल साक्ष्य जुटाने के आदेश दिए गए हैं. 

‘सेफ्टी गियर पहनें सुरक्षाकर्मी’

GRP के अधिकारियों के मुताबिक वीडियो साक्ष्य के आधार पर संदिग्धों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में कार्रवाई होगी. सभी मामले आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किए जाएंगे. भारत बंद के दौरान हिंसा की आशंका के चलते ड्यूटी पर तैनात रहने वाले सुरक्षाकर्मियों से कहा गया है कि वह पूरे सेफ्टी गियर पहनें और स्थिति को नियंत्रण से बाहर न होने दें. 

केरल पुलिस ने भी भारत बंद को लेकर अपनी तैयारी को पुख्ता किया है. केरल पुलिस ने कहा है कि 20 जून को उनके सभी जवान ड्यूटी पर होंगे. इस दौरान अगर कोई किसी भी तरह की हिंसा फैलाने की कोशिश करता है तो हम उसे गिरफ्तार करेंगे. राज्य पुलिस के प्रमुख अनिल कांत ने अपने जवानों के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है. जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत बंद के दौरान केरल की पुलिस हिंसा करने वाले और प्रदर्शन करने वालों से कैसे निपटेगी. पुलिस प्रमुख ने भारत बंद के दौरान कोर्ट, केएसईबी ऑफिस, केएसआरटीसी, निजी बसों के साथ-साथ सरकारी दफ्तर और संस्थानों को विशेष सुरक्षा देने की बात कही है. 

Back to top button