बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

NW Exclusive: 3 JD सस्पेंड, पोस्टिंग घोटाला में शिक्षा मंत्री की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, तीन संयुक्त संचालक पर गिरी गाज, रविंद्र चौबे की NW न्यूज से बातचीत

रायपुर 31 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ में दोन्नति-पोस्टिंग घोटाले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई हुई है। शिक्षा मंत्री ने पदोन्नति संशोधन के मामले में कमिश्नर की रिपोर्ट पर बड़ी कार्रवाई करते हुए चार संयुक्त संचालक को सस्पेंड कर दिया है। शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे ने NW न्यूज से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि पोस्टिंग संशोधन के मामले में 4 संयुक्त संचालकों को निलंबित करने का आदेश दिया है। बिलासपुर के संयुक्त संचालक एसके प्रसाद को विधानसभा सत्र के पहले ही सस्पेंड किया जा चुका था, आज तीन और संयुक्त संचालक को निलंबित करने का आदेश मंत्री ने दे दिया है। जिन संयुक्त संचालकों को निलंबित करने का आदेश दिया गया है, उनमें रायपुर, दुर्ग और सरगुजा संयुक्त संचालक शामिल हैं।

NW न्यूज से Exclusive बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि ..

“शिक्षकों की पदोन्नति के पश्चात पोस्टिंग में संशोधन के नाम पर बड़ी गड़बड़ी की शिकायत हुई थी, मेरे संज्ञान में इस शिकायत के आते ही, मैने कमिश्नर से रिपोर्ट मंगायी। बिलासपुर संभाग के संयुक्त संचालक को पहले ही मैंने सस्पेंड किया था, आज मैंने सरगुजा, रायपुर और दुर्ग संभाग से कमिश्नर की आयी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की है। संशोधन के नाम पर बड़ी गड़बड़ी रिपोर्ट में मिली है, जिसके बाद मैंने सरगुजा, रायपुर और दुर्ग संभाग के संयुक्त संचालक को निलंबित करने का आदेश दिया है। इन संभागों में 4 से साढ़े चार हजार शिक्षकों की पदोन्नति के बाद पदस्थापना में संशोधन के नाम पर लेनदेन की शिकायत थी। हमने उन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए अब तक कुल चार संयुक्त संचालकों को निलंबित किया है, जैसे ही अन्य रिपोर्ट आयेगी और भी कार्रवाई की जायेगी।”

रविंद्र चौबे, शिक्षा मंत्री, छत्तीसगढ़

आपको बता दें कि काउंसिंलिंग के नाम पर पहले शिक्षकों की पोस्टिंग दूर दराज क्षेत्रों में की गयी और फिर उन पदस्थापना को संशोधित कर आस पास के स्कूलों में मनचाहे तौर पर पोस्टिंग दी गयी। आरोप है कि प्रत्येक शिक्षक से पोस्टिंग के नाम पर लाखों का लेनदेन किया गया। इस मामले में मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से भी शिकायत हुई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर जांच के लिए सभी संभाग के कमिश्नर को निर्देश दिया गया । कमिश्नर की रिपोर्ट पर अब तक चार संयुक्त संचालक पर गाज गिर चुकी है।

बिलासपुर संभाग के संयुक्त संचालक के खिलाफ पहले ही निलंबन की कार्रवाई हो चुकी है। अब रायपुर, दुर्ग और सरगुजा संभाग के संयुक्त संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई हो गयी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस मामले में आगे भी कार्रवाई होगी।

Back to top button