बिग ब्रेकिंग

शिक्षक ट्रांसफर पर बड़ा फैसला : MP में परीवीक्षा वाले शिक्षकों का भी होगा तबादला, DPI ने जारी किया आदेश….1 साल के नियम हुआ शिथिल… TET रैंक पर तय होगी वरीयता

भोपाल 2 अक्टूबर 2022। परिवीक्षा अवधि वाले शिक्षकों का भी मध्यप्रदेश में तबादला होगा। राज्य सरकार ने ट्रांसफर नीति में एक साल का रिलेक्सशेसन दिया है। इस बाबत मध्यप्रदेश डीपीआई ने सभी संयुक्त संचालक और सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि साल 2021 और 2022 में नियुक्त उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षक को परीवीक्षा अवधि में स्थानांतरण नीति 2022 अंतर्गत एक बार के लिए शिथिलता प्रदान करते हुए केवल सत्र 2022-23 हेतु आनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया में सम्मिलित किया जायेगा।

प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने टीचर्स को राहत प्रदान करते हुए स्थानांतरण नियम शिथिल कर दिए हैं. मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं. शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने नए शिक्षकों की स्थानांतरण नीति कुछ शिथिल की है.

स्कूल शिक्षा मंत्री ने सन 2021, 2022 में नियुक्त उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों के लिए स्थानांतरण नीति 2022 में शिथिलता के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ऐसे शिक्षकों के परिवीक्षा अवधि में स्थानांतरण किए जा सकेंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री के निर्देश के अनुसार इन नव-नियुक्त शिक्षकों को आपस में परस्पर स्थानांतरण की पात्रता होगी। नवनियुक्त शिक्षकों की परस्पर वरीयता उनकी टीईटी रैंक के आधार पर – हालांकि यह भी स्पष्ट किया गया है कि पूर्व से कार्यरत शिक्षकों को यह लाभ नहीं मिलेगा। नवनियुक्त शिक्षकों की परस्पर वरीयता के बारे में भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निर्देश के अनुसार नवनियुक्त शिक्षकों की परस्पर वरीयता उनकी टीईटी रैंक के आधार पर तय होगी।

Back to top button