टॉप स्टोरीज़

बिग न्यूज़ : अब चार्जिंग की नहीं होगी दिक्कत ,ट्रैफिक सिग्नल पर चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार ..इस शहर में शुरू भी….

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2023 दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग को लेकर नित नए प्रयोग भी हो रहे हैं. ताकि लोगों के जेहन में पैबस्त चार्जिंग और रेंज एंजायटी को कम किया जा सके. अब तक आपने स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जर से चार्ज करने की तकनीक के बारे में सुना होगा, लेकिन बहुत जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों को भी बिना किसी वायर से कनेक्ट किए और सड़क पर चलते हुए वायरलेस चार्जिंग तकनीक से चार्ज किया जा सकेगा.

दरअसल, जापान में एक नई तकनीक को डेवलप किया गया है, जिसके तहत एक जापानी शहर में वायरलेस चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का पायलट प्रोजेक्ट शुरु किया गया है. इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से ट्रैफिक लाइट्स की मदद से सड़क पर दौड़ रही इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने की कवायद हो रही है. तो आइये जानते हैं कि आखिर क्या है ये टेक्नोलॉजी और कैसे काम करती है-

जापान की राजधानी टोक्यो के पास एक शहर है काशीवानोहा (Kashiwa-no-ha) जिसे स्मार्ट सिटी कहा जाता है. इसी शहर में इस वायरलेस चार्जिंग इंफ्रा का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. इस प्रोजेक्ट को टायर निर्माता ब्रिजस्टोन और ऑटो पार्ट्स निर्माता एनएसके और डेंसो सहित नौ कंपनियों के साथ, टोक्यो और चिबा विश्वविद्यालयों द्वारा चलाया जा रहा है.

Back to top button