टेक्नोलॉजी बिज़नेस

बड़ा ट्रेन हादसा, मालगाड़ी के 53 डिब्बे पटरी से उतरे…कई घंटो तक रेल यातायात हुआ बाधित …

कोडरमा 26 अक्टूबर 2022 : झारखंड के धनबाद के कोडरमा और मानपुर रेलवे खंड के बीच गुरपा स्टेशन पर कोयले से लदी मालगाड़ी के 53 डिब्बे आज (बुधवार), 26 अक्टूबर को सुबह 6.24 बजे पटरी से उतर गए। इससे अप और डाउन लाइन पर रेल यातायात बाधित हुआ है। मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद रूट बदलकर ट्रेनों का परिचालन कराया गया। हालांकि, मालगाड़ी होने के कारण इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

गया-धनबाद रूट पर गुरपा स्टेशन पर एक मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया। हादसा बुधवार सुबह 6 बजे अप लाइन में हुआ। मालगाड़ी में कोयला लदा था। ब्रेक फेल होने के बाद मालगाड़ी रेलवे ट्रैक के किनारे बिजली के खंभे से टकराई। जिससे कई पोल टूट गए हैं। 58 डिब्बों वाली मालगाड़ी के 53 डिब्बों के परखच्चे उड़ गए।

रेल हादसे के बाद अप और डाउन लाइन पर रेल यातायात बाधित है। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। बरवाडीह ,गया ,नेसुचबो गोमो ,धनबाद से दुर्घटना राहत यान और अधिकारियों की टीम घटना स्थल पर पहुंच रही है।

कोयला लोडेड मालगाड़ी कोडरमा स्टेशन से गया की ओर जा रही थी। करीब 20 किलोमीटर घाट सेक्शन से गुजरने के दौरान मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया। ढलान ज्यादा होने के कारण मालगाड़ी की रफ्तार ज्यादा थी। पायलट ने उसकी स्पीड कम करने की काफी कोशिश की, लेकिन गुरपा स्टेशन के पास आते आते मालगाड़ी बेपटरी हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 58 बोगी वाले इस मालगाड़ी में अगले हिस्से में इंजन एवं एक बोगी जबकि पिछले हिस्से के 5 बोगी सही सलामत हैं। बोगी को काफी नुकसान पहुंचा है।हालांकि घटना में चालक एवं गार्ड को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। दुर्घटना के कारण आप एवं डाउन रेल खंड पर परिचालन पूरी तरह बाधित हो गया है। वहीं घटना की सूचना मिलने पर रेलवे के वरीय पदाधिकारी, राहत एवं बचाव दल रवाना हो गए हैं। मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण जुटे हुए हैं।

Back to top button