टेक्नोलॉजी बिज़नेस

क्रेडिट कार्ड यूजर के लिए खुशखबरी, UPI पर बिना चार्ज के कर सकेंगे इतना लेन-देन…

नई दिल्ली 06 अक्टूबर 2022 : अगर आपके पास RuPay क्रेडिट कार्ड है तो ये खबर आपको राहत देने वाली है। दरअसल, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिए 2,000 रुपये तक का ट्रांजैक्शन अब फ्री होगा। यानी इतने लेन-देन पर अब कोई चार्ज नहीं लगेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने सर्कुलर जारी कर जानकारी साझा की है।

रुपे क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए अच्‍छी खबर हैं। अब उनको यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए ट्रांजैक्‍शन पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। हालांकि, इस छूट के लिए ट्रांजैक्‍शन लिमिट 2,000 रुपये तक रखी गई है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपने हाल में जारी एक सर्कुलर में कहा है कि रुपे क्रेडिट कार्ड धारकों को यह छूट RBI के निर्देशों के अंतर्गत है। पिछले चार साल से रुपे क्रेडिट कार्ड ऑपरेशनल हैं। सभी बड़े बैंक अपने कॉमर्शियल और रिटेल सेगमेंट्स में यह कार्ड जारी कर रहे हैं।

NPCI ने 4 अक्‍टूबर को जारी अपने सर्कुलर में कहा, ”सभी तरह के ट्रांजैक्‍शन पर क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ऐप्स पर क्रेडिट कार्ड ऑन-बोर्डिंग के दौरान, डिवाइस बाइंडिंग और UPI पिन सेटिंग प्रॉसेस को कस्‍टमर की मंजूरी माना जाएगा।” इंटरनेशनल ट्रांजैक्‍शन के लिए ऐप से मौजूदा प्रॉसेस क्रेडिट कॉर्ड पर भी लागू माना जाएगा।

निल यानी जीरो मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट (MDR) इस कैटेगरी के लिए 2000 रुपये तक या इससे कम के लेनदेन पर माना जाएगा। MDR दरअसल वह चार्ज होता है, जो एक व्यापारी किसी बैंक को अपने कस्‍टमर्स से क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार करने पर भुगतान करता है। MDR ट्रांजैक्‍शन अमाउंट के अनुमात में लगाया जाता है।

सर्कुलर में कहा गया है, “यह सर्कुलर जारी होने की तारीख से लागू है और सदस्‍यों से अनुरोध है कि वे इस पर गौर करें और इस सर्कुलर की कंटेंट को संबंधित स्‍टेकहोल्‍डर्स के ध्यान में लाएं।” इससे पहले, रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने कहा था, क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने का मूल मकसद ग्राहक को पेमेंट के व्यापक विकल्प उपलब्‍ध कराना है। फिलहाल, UPI डेबिट कार्ड के जरिए सेविंग्‍स और करंट अकाउंट्स से जुड़ा हुआ है।

Back to top button