टेक्नोलॉजी बिज़नेस

Indian Railway: छठ और दीपावली पर यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, चलाई जाएंगी 179 स्पेशल ट्रेनें….

नई दिल्ली 05 अक्टूबर 2022 : अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही त्योहार का सीजन भी शुरू हो गया है। नवरात्रि के बाद दशहरा, दिवाली और फिर लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा आने वाला है। ऐसे में घरों से दूर रहने वाले लोगों का घर आना-जाना बढ़ जाता है। त्योहार के आसपास बसों-ट्रेनों में खासी भीड़ देखने को मिलती है। इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के बीच यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए 179 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है। रेल मंत्रालय ने कहा, “इस त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा और भीड़ को कम करने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक (जोड़े में) 179 विशेष ट्रेनों की 2269 फेरे चला रहा है।”

दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा अन्य रूट्स पर देश भर के प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें देशभर के विभिन्न रूटों पर चलेंगी। यात्री इन स्पेशल ट्रेनों को एनटीईएस ऐप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। साथ ही विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को ट्रेन सेवाओं में व्यवधान से निपटने के लिए तैनात किया गया है।

Back to top button