टेक्नोलॉजी बिज़नेस

डीजीसीए का बड़ा एक्शन,…ड्यूटी के दौरान ली ड्रग्स,डीजीसीए ने ड्यूटी से हटाया….

नई दिल्ली 26 अगस्त 2022 : दिल्ली एयरपोर्ट पर ड्रग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर एक पायलट को फ्लाइट ड्यूटी से हटा दिया गया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसमें बताया गया कि यह पायलट एक नामी एयरलाइन में काम करता था। ड्यूटी के दौरान उस पायलट का रैंडम सैंपल लिया गया था। हालांकि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की रिपोर्ट में एयरलाइन का नाम नहीं बताया गया है।

इस साल जनवरी में पायलटों के रैंडम ड्रग टेस्ट का नियम बना था। इसके बाद से यह चौथा मामला है। नियमों के मुताबिक पायलट का सैंपल ड्यूटी के दौरान कभी भी लिया जा सकता है। इसे उड़ान से पहलेया उड़ान के बाद ड्यूटी के वक्त कभी भी एयरपोर्ट पर बने सेंटर पर लिया जा सकता है।

DGCA के दिशानिर्देशों के अनुसार, एम्फ़ैटेमिन, कैनबिस, कोकीन, ओपियेट्स, बार्बिटुरेट्स और बेंजोडायजेपाइन जैसे साइकोएक्टिव पदार्थों के लिए विमानन कर्मचारियों का परीक्षण किया जाएगा और किसी भी सकारात्मक परीक्षण की सूचना 24 घंटे के भीतर DGCA को देनी होगी। नागरिक उड्डयन आवश्यकता (CAR) के मुताबिक, यदि पुष्टिकारक दवा परीक्षण का परिणाम पहली बार सकारात्मक आता है तो संबंधित कर्मियों को नशामुक्ति और पुनर्वास के लिए संबंधित संगठन द्वारा नशामुक्ति केंद्र में भेजा जाएगा।

यदि उसी कर्मी की दूसरी बार की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो, उसका लाइसेंस तीन साल की अवधि के लिए निलंबित कर दिया जाएगा, और अगर तीसरी बार इस दिशा-निर्देश का उल्लंघन किया जाता है तो पॉजिटिव पाए जाने के बाद कर्मियों का लाइसेंस रद्द कर दिया जा सकता है।

Back to top button