हेडलाइन

ब्रेकिंग: डिप्टी रेंजर सहित दो सस्पेंड, वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, इस मामले में गिरी गाज

कोरबा 9 जून 2023। वन क्षेत्र से अवैध कोयला उत्खनन मामले में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। डिप्टी रेंजर और बीट प्रभारी को विभाग ने सस्पेंड कर दिया है। दरअसल कोरबा के कटघोरा वनमंडल के पसान परिसर के जल्के वृत्त के अंतर्गत कोयले के अवैध उत्खनन का मामला सामने आया था। छापेमारी के दौरान 620 बोरी कोयला जब्त किया गया था।

विभागीय जांच में जानकारी मिली कि उज्जैन सिंह पैकरा उपवनक्षेत्रपाल को पूर्व में अवैध खनन के संबंध में मुखबिरों द्वारा सूचना प्राप्त होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई। इसके अलावा समय-समय पर वनमंडलाधिकारी तथा मुख्य वन संरक्षक द्वारा भेजे गये उड़नदस्ता दल के द्वारा पेट्रोलिंग शिकायत होने पर उनके पदस्थ क्षेत्रों में किया जाता रहा है। जाहिर है कर्मचारियों के संज्ञान में था कि उक्त क्षेत्र संवेदनशील है।

बावजूद कोई कार्रवाई नहीं किया जाना कई तरह के सवालों को जन्म दे रहा है। लिहाजा विभाग ने उज्जैन सिंह पैकरा, उपवनक्षेत्रपाल को निष्क्रियता बरतने के आरोप में विभाग ने सस्पेंड किया है। साथ ही अरुण कुमार राजपूत, वनपाल बीट प्रभारी ने भी काम में गंभीरता नहीं दिखायी गयी। जिसके बाद परिक्षेत्र सहायक जल्के उज्जैन सिंह पैकरा, उपवनक्षेत्रपाल एवं बीट प्रभारी अरुण कुमार राजपूत, वनपाल के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुये डिप्टी रेंजर व वनपाल बीट प्रभारी को सस्पेंड कर दिया गया है।

Back to top button