बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

योग शिक्षकों का प्रदर्शन: प्रदर्शन के दौरान योग शिक्षक का शीर्षासन व भुजंग आसन, बोले- सरकार किताब बांटती है, पढ़ाने वाले बेरोजगार घ

रायपुर 18 जून 2023। योग दिवस के पहले छत्तीसगढ़ में योगा शिक्षकों की भर्ती का मुद्दा उठने लगा है। राजधानी में रविवार को प्रदेशभर से आए योग शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन किया और योग शिक्षक भर्ती की मांग की।  संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चंद्राकर ने बताया कि प्रदेश के सभी स्वामी आत्मानंद स्कूल और हाई हायर सेकेंडरी 9 से 12 तक के स्कूलों में योग शिक्षक की भर्ती किए जाने की मांग कर रहे हैं।

नवा रायपुर के तूता स्थित धरना स्थल पर पहुंचे योग गुरूओ ने धरना स्थल पर अनूठे अंदाज में प्रदर्शन करते दिखा, कोई सिर के बल खड़े होकर शीर्षासन कर रहा था, तो कोई पवन मुक्ताशन और कोई अनूलोम बियोम। धरनास्थल पर शिक्षकों रोजगार देने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। योग शिक्षकों ने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में योग की किताब बांट रहा है, लेकिन उसके महत्व को समझने और समझाने वाले बेरोजगार घूम रहे हैं। योग शिक्षकों ने कहा कि बिना योग शिक्षकों के किताब का वितरण करना सिर्फ पैसों की बरबादी है।

नियमित योग शिक्षकों नहीं होने के कारण योग शिक्षा और स्कूलों में सिर्फ एक औपचारिकता बनकर रह गई है। दूसरी ओर अन्य राज्य जैसे कि मध्यप्रदेश राज्य में 26000 स्कूलों में योग को अनिवार्य कर दिया। बिहार सरकार ने भी योग शिक्षकों के पद सृजित किए हैं। अन्य राज्य जैसे पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों में योग शिक्षक की भर्ती की घोषणा हो चुकी है। राज्य के 21 विश्वविद्यालय और 42 महाविद्यालयों में योग स्नातकोत्तर की डिग्री डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलता है। जहां से हर साल हजारों संख्या में योग्य युवा बतौर योग एक्सपर्ट निकलते हैं लेकिन वह सभी बेरोजगार भटक रहे हैं ।

Back to top button