ब्यूरोक्रेट्स

ब्रेकिंग : शिक्षकों को इस बजट में क्या?…फैसला आज…..वेतन विसंगति होगी दूर या प्रमोशन से ही करना होगा संतोष……CM के साथ शिक्षा मंत्री व अफसरों की बजट पूर्व अहम बैठक अब से कुछ देर बाद…

रायपुर, 11 जनवरी 2022। शिक्षकों को इस बजट में क्या मिलेगा ?… वेतन विसंगति दूर होगी या फिर प्रमोशन से ही संतोष करना होगा ?….इन सवालों का जवाब आज बजट के पिटारे में कैद हो जायेगा। अब से कुछ देर बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम और शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों की बजट पूर्व बैठक लेंगे। अगले महीने से शुरू होने वाले बजट सत्र को लेकर मुख्यमंत्री अब मंत्रियों के साथ अलग-अलग विभागों की चर्चा कर रहे हैं। मंत्रियों से चर्चा के बाद विभागवार बजट की रूपरेखा तैयार की जा रही है।

आज शिक्षकों के लिए बेहद अहम दिन है, क्योंकि इस बार शिक्षकों के लिए बजट में क्या कुछ होगा, इसे लेकर फाइनल प्रारूप तैयार हो जायेगा। इस बार के बजट में शिक्षकों की काफी करीबी नजर है। हाल के दिनों में वेतन विसंगति के मुद्दे पर हड़ताल करने वाले शिक्षकों की भी नजर बजट पर टिकी है, लिहाजा बजट में शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री चर्चा करेंगे तो वेतन विसंगति के मुद्दे पर शिक्षकों की नजर होगी।

दोपहर बाद 12 बजे से ये बैठक होगी। आपको बता दें कि प्रदेश के सहायक शिक्षकों ने दिसंबर महीने में ही वेतन विसंगति की मांग को लेकर बड़ा प्रदर्शन किया था। इस दौरान शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री ने भी आश्वस्त किया था कि उनकी मांगों पर विचार किया जायेगा। वेतन विसंगति की 4200 ग्रेड पे के लिए राज्य सरकार बजट में शिक्षा विभाग के लिए अतरिक्त 1500 करोड़ से ज्यादा का प्रावधान करना होगा, वहीं प्रमोशन को लेकर भी शिक्षा विभाग के बजट में बड़ा प्रावधान करना होगा। हालांकि वेतन विसंगति दूर करने के लिए विभाग ने क्या फार्मूला तैयार किया है उसे लेकर किसी भी तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आ पायी है। जबकि प्रमोशन की प्रक्रिया अभी चल रही है।

लिहाजा वेतन विसंगति दूर करने के एवज में बजट में प्रावधान किया जा रहा है कि नहीं इसे लेकर भी सस्पेंस बना हुआ है। हालांकि सरकार की तैयारी प्रमोशन से वंचित सहायक शिक्षकों को वेतन विसंगति के लिए बीच का रास्ता निकालने की भी है, जिसकी सुगबुगाहट ह़ड़ताल के दौरान ही विभागीय स्तर पर चल रही है। चर्चा है कि सरकार ने सहायक शिक्षकों को संतुष्ट करने के लिए कुछ अंतरिम राहत देने की योजना पर विचार कर रही है। आज बजट पूर्व मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी उसे लेकर भी चर्चा करेंगे। ऐसे में आज की आज बजट चर्चा काफी अहम होगी, जिसमें विभाग की तरफ से कुछ अहम प्रस्ताव शिक्षा विभाग के लिए दिये जा सकते हैं।

Back to top button