क्राइम

CG NEWS : नही थम रही कोयले की तस्करी: चेतावनी के 48 घंटे बाद ही खुलेआम होने लगी कोयले की चोरी,माइनिंग और राजस्व ने पकड़ा बड़े पैमाने पर चोरी का….

कोरबा 22 दिसंबर 2022। पुलिस और प्रशासन की सख्ती के बाद भी कोरबा में कोल माफियाओं के हौसले पस्त होते नजर नही आ रहे हैं। निचले स्तर के अधिकारियों से सेटिंग कर माफिया दिनदहाड़े कोयला चोरी के कोराबार को संचालित कर रहे हैं। एसपी और कलेक्टर की सख्त चेतावनी के बाद एक बार फिर माइनिंग और राजस्व विभाग की टीम ने पाली और करतला थाना क्षेत्र में छापामार कार्रवाई कर मौके से चोरी के कोयला सहित तीन ट्रेलर और एक जेसीबी को जब्त किया हैं।

गौरतलब हैं कि कोरबा में संचालित एसईसीएल की कोयला खदाने एक वक्त तक कोल माफियाओं का गढ़ बनता जा रहा था। कोरबा एसपी संतोष सिंह और कलेक्टर संजीव झा की सख्ती का ही नतीजा हैं कि पिछले 5 महीने से माफिया कोरबा छोड़ने पर मजबूर हो गये थे। लेकिन पिछले कुछ हफ्तो से कोल माफियाओं ने जिले के आउटर में अपने इस अवैध कारोबार का ठिकाना एक बार फिर जमा लिया हैं। जानकारों की माने तो जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में संचालित एसईसीएल की सरईपाली खदान इन दिनों कोल माफियाओं का सुरक्षित गढ़ बना हुआ हैं। माफिया यहां ग्रामीणों की मदद से कोयला तस्करी के कारोबार को अंजाम दे रहे हैं। इन सारी जानकारी के बाद रविवार को ही एसपी संतोष सिंह ने एसईसीएल की खदानों में सुरक्षा के लिए तैनात सीआईएसएफ और त्रिपुरा राइफल्स के अफसरों की बैठक लेकर कोयला और डीजल चोरी पर सख्ती से रोकथाम के निर्देश दिये थे।

इसके साथ ही एसपी ने कोल माइंस क्षेत्र के थानेदारों को भी ऐसे अपराधों पर रोकथाम के निर्देश दिये गये थे। वही कलेक्टर संजीव झा ने भी कोयला चोरी के मामलों पर नाराजगी जताते हुए एसईसीएल कोरबा एरिया के सीजीएम को जमकर फटकार लगायी थी। लेकिन अधिकारियों के सख्त निर्देश के बाद भी कही ना कही एसईसीएल प्रबंधन और निचले स्तर के अधिकारी इस अवैध कारोबार को संरक्षण देते नजर आ रहे हैं। यहीं वजह हैं कि अफसरों के सख्त चेतावनी के बाद भी माफिया खुलेआम पाली थाना के बूढ़बूढ़ क्षेत्र में कोयला तस्करी का कारोबार चला रहे थे। बुधवार को माइनिंग और राजस्व विभाग की टीम ने पाली के बूढ़बूढ़ और करतला थाना क्षेत्र के खाना ढाबा के पीछे छापामार कार्रवाई की गयी। इस कार्रवाई में पाली क्षेत्र से माइनिंग की टीम ने चोरी का कोयला लोड करते जेसीबी सहित 2 ट्रेलर और बड़े पैमाने पर कोयला जब्त किया हैं। इसी तरह से करतला थाना क्षेत्र में संचालित खान ढाबा के पिछले हिस्से में कोयला की अलटी-पलटी करते एक ट्रेलर को जब्त किया गया हैं।

एसपी और कलेक्टर के सख्त निर्देश के बाद हुए इस कार्रवाई से कोल माफियाओं के बीच हड़कंप मचा हुआ हैं। खनिज विभाग के अधिकारी से जब इस मामले की जानकारी चाही गयी, तो उनहोने चोरी का कोयला सहित 3 ट्रेलर और एक जेसीबी जब्त होने की जानकारी दी हैं, लेकिन अफसर इस अवैध कारोबार के पीछे कौन हैं इसकी जानकारी जुटा लगा पाने में लगातार असफल रहने के साथ ही उन पर कार्रवाई करने से बचते नजर आ रहे हैं। यहीं वजह हैं कि पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के कुछ दिन बाद ही माफिया जहां जुर्माना पटाकर अपनी गाड़ियों को छुड़वाने के साथ ही दोबारा अपने काम पर लग जा रहे हैं। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि पुलिस इस अवैध कारोबार के सरगनाओं तक कब तक पहुंचती है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button