हेडलाइन

CG- 9वीं की छात्रा ने 80 फीट उंचे पुल से लगाई मौत की छलांग, आत्मानंद विद्यायल के शिक्षक-शिक्षिकाओं पर लगा ये गंभीर आरोप, जिसके बाद छात्रा ने उठाया ये कदम…..

जशपुर 24 जुलाई 2022 । जशपुर जिला में आत्मानंद विद्यायल में कक्षा नवमीं में पढ़ने वाली एक छात्रा ने स्कूल से छुटटी होेने के बाद पुल से नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या की कोशिश की हैं। पीड़ित छात्रा का आरोप हैं कि परीक्षा के दौरान उसके पास से मोबाइल जब्त कर शिक्षिका ने सभी टीचर और प्रिसिंपल के सामने उसके निजी चैट को सार्वजनिक कर जलील किया गया था। जिससे मानसिक रूप से टूट चुकी छात्रा ने आत्महत्या करने की असफल कोशिश की हैं। उधर घटना की जानकारी के बाद बीईओं ने जांच की बात कही हैं।

दरअसल पूरा मामला जशपुर जिला के कांसाबेल स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का हैं। यहां कक्षा नवमीं में पढ़ने वाली छात्रा व उसके परिजनों का आरोप हैं कि स्कूल में टेस्ट परीक्षांए लिये जा रहे है। स्कूल के क्लास रूम में छात्रा रोज की तरह परीक्षा दे रही थी। इसी दौरान उसने टाइम देखने के लिए अपने पास रखे मोबाइल को निकाला गया। जिसे क्लासरूम में मौजूद शिक्षिका ने देख लिया और फिर छात्रा से मोबाइल जब्त कर उसके व्हाट्सऐप के निजी चैट को खोलकर खंगालना शुरू किया गया।

छात्रा का आरोप हैं कि उसने बार बार शिक्षिका से अपना मोबाइल मांगा गया, लेकिन शिक्षिका ने मोबाइल वापस करने के बजाये उसके दोस्तों के साथ हुए बातचीत के चैट को सभी शिक्षक औैर प्रिसिंपल के सामने पढ़कर छात्रा को जलील किया गया। इसके बाद भी जब छात्रा ने दोबारा मोबाइल स्कूल नही लाने की बात कहकर मोबाइल वापस मांगा गया, तब शिक्षकों ने छात्रा के पिता को स्कूल में बुलाकर उन्हे भी चैट पढ़कर सुनाया गया। इस घटना से सार्वजनिक रूम से शिक्षक और पिता के सामने जलील किये जाने को लेकर छात्रा मानसिक रूप से परेशान हो गयी।

बताया जा रहा हैं कि स्कूल की छुटटी होने के बाद छात्रा अपनी छोटी बहन के साथ स्कूल से घर जाने के लिए निकली थी। लेकिन बीच रास्ते में ही उसने अपनी बहन को छोड़ने के बाद पास के ही पुल से नदी में छलांग लगा दी। घटना के वक्त नदी के पास मौजूद ग्रामीणों ने अपनी जान पर खेलकर छात्रा की जान बचाई गयी। छात्रा के द्वारा आत्महत्या किये जाने की जानकारी के बाद से परिजन सदमे में है। पीड़ित छात्रा और परिजनों ने स्कूल की शिक्षिका और स्टाफ पर मानसिक रूप से प्रताड़ना का आरोप लगाया हैैं।

उधर इस घटना की जानकारी के बाद हड़कंप मचा हुआ है। बीईओं संजीव कुमार से जब मीडिया ने घटना के संबंध में जानकारी चाही गयी, तो उन्होने जानकारी नही होने की बात कही। बीईओं ने बताया कि मीडिया के माध्यम से घटना की जानकारी मिलने के बाद जांच का आश्वासन दिया गया है। छात्रा ने ऐसा कदम क्यों उठाया ? स्कूल में शिक्षकों ने छात्रा के साथ कैसा बर्ताव किया था ? इन सारे बिंदुओं पर जांच करने के बाद दोषियों पर अब कार्रवाई करने की बात कही जा रही हैं।

Back to top button