हेडलाइन

CG – अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने को लेकर अमित जोगी ने लिखा पत्र…..कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को उड़ीसा व राजस्थान का दिया हवाला

रायपुर 24 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ में भी अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने की मांग उठने लगी है। कर्मचारी संगठनों के बाद अब राजनीतिक दलों की तरफ से भी इस संदर्भ में दवाब बनाया जा रहा है। जोगी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने इस संदर्भ में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखा है। पत्र में अमित जोगी ने लिखा है कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने का वादा किया था।

पड़ोसी राज्य उड़ीसा की बीजेडी और राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने अनियमित कर्मचारियों को नियमित कर दिया है। ऐसे में कांग्रेस ने 2018 के चुनावी घोषणापत्र में कर्मचारियों को नियमित करने का वादा किया था, उसे पूरा करना चाहिये। सरकार के कार्यकाल में 1 साल का वक्त बचा है। ऐसे में अनियमित कर्मचारियों से किया वादा निभाया जाये।

हालांकि छत्तीसगढ में अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने की प्रक्रिया काफी पहले चल रही है। सरकार ने इसे लेकर एक कमेटी भी बनाया है। छत्तीसगढ़ के 1 लाख 80 हजार अनियमित कर्मचारियों को सरकार नियमित करने के मूड में है। विभागीय सूत्रों की मानें तो कर्मचारियों के सेटअप, वेतन , कर्मचारियों की योग्यता, आरक्षण नियमों से जुड़ी जानकारी सरकार जुटा रही है। इसलिए प्रदेश के हर विभाग को जानकारी भेजने के निर्देश जारी किए गए थे।

2021 में विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने की कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था। उसके बाद भी इसका आदेश नहीं हो पाया। इसकी वजह से कर्मचारी संगठन आंदोलन भी चला रहे हैं। अमित जोगी ने मल्लिकार्जुन खड़गे से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की हैसियत से राज्य सरकार को निर्देशित करने का आग्रह किया है, ताकि वह भी ओडिशा और राजस्थान की तरह कर्मचारियों को नियमित करने का फैसला करे।

पूर्व में जारी निर्देश के मुताबिक सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, विशेष सचिव, संयुक्त सचिव से अपने विभागों के अनियमित कर्मचारियों की जानकारी मांगी गयी थी। वहीं निगम, मंडल, आयोग, संस्था, कार्यालय में काम कर रहे अनियमित, दैनिक वेतन भोगी और संविदा में काम कर रहे लोगों की भी सूचना इक्ट्ठा की जा रही है।

Back to top button