हेडलाइन

CG विधानसभा: PM आवास के लिए अब सरकार निःशुल्क देगी रेत, मंत्री ओपी चौधरी ने की घोषणा तो नेता प्रतिपक्ष महंत ने पूछा एक टन रेत से कितना तेल निकलता है…..!

रायपुर 20 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ में हो रहे रेत की कालाबाजारी और रेत घाटों पर माफिरात को लेकर आज विधानसभा मेें जमकर हंगामा हुआ। इन सबके बीच मंत्री ओपी चैधरी ने प्रधानमंत्री आवास के लिए जल्द ही ग्रामीणों को राॅयल्टी फ्री मुफ्त रेत देने की घोषणा की है। सरकार के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास बना रहे ग्रामीणों को निःशुल्क रेत मुहैया करवाई जाएगी। वहीं मंत्री के इस घोषणा के बाद नेता प्रतिपक्ष डाॅ.चरणदास महंत ने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कटाक्ष किया कि रेत से अगर तेल निकलता है तो बताये कि एक टन रेत में कितना तेल निकलता है ? डाॅ.महंत के इस सवाल पर बीजेपी विधायक धरमलाल कौशिक ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर एक बार फिर हमला बोल दिया।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के 11वें दिन आज सदन में अवैध रेत खनन और रेत घाटों पर माफियाओं का कब्जा होने का मुद्दा जमकर गरमाया। पामगढ़ विधानसभा से कांग्रेस विधायक शेषराज हरवंश द्वारा उठाये गये इस सवाल पर बीजेपी विधायक धरमजीत सिंह ने भी सरकार की कार्रवाई और पूर्ववर्ती सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े किये।  विधानसभा में आज विधायक लता उसेंडी ने भी रेत घाट के मुद्दे पर सवाल उठाते हुए कहा कि रेत की बहुत सी खदान लीज पर नहीं दी गई हैं। जिसके कारण बहुत सारी दिक्कत आ रही है। कोंडागांव जिले का उदाहरण देते हुए उन्होने बताया कि ट्रैक्टर से प्रधानमंत्री आवास के लिए रेत ले जाने वालों पर कार्रवाई हो रही है। अधिकारी कहते हैं कि क्या कर लोगे हमारा ट्रांसफर ही करवाओगे न। तो कलेक्टरों को निर्देशित करिए जहां पर इस तरह की समस्या आ रही है तत्काल लीज दी जाए ताकि लोगों को सुविधा हो सके।

लता उसेंडी के इस सवाल और आम लोगों को खासकर पीएम आवास निर्माण में हो रही दिक्कतों पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि कई महत्वपूर्ण विषय विधायकों ने बताए हैं। जैसे गांव में छोटे-छोटे काम के लिए कोई रेत ले जा रहा है। 5 साल तक पीएम आवास का मकान नहीं बन पा रहे थे। वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास निर्माण के लिए रेत ले जाने वाले ग्रामीणों को कोई नही रोकेगा। इस पर डॉक्टर रमन सिंह ने साफ करते हुए सवाल पूछा क्या प्रधानमंत्री आवास के लिए निःशुल्क रेत ले जाने के लिए अपने अनुमति दे दिया है या विभाग तैयारी कर रहा है यदि कर दिया है तो इसकी घोषणा कर दीजिए। 18 लाख आवास बनने वाले हैं। रेत ले जाने की अनुमति दी जाएगी, यदि आप सहमत हैं तो आप बोल दीजिए। इसके बाद मंत्री ओपी चौधरी ने घोषणा किया कि छोटे ट्रैक्टर में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जो भी रेत की जरूरत होगी उसके लिए हम लोग निःशुल्क रूप से उनको उपलब्ध कराएंगे।

डाॅ. महंत ने चुटकी लेते हुए पूछा रेत से कैसे निकलता है तेल !

मंत्री ओपी चैधरी की इस घोषणा को सुनते ही नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लिए मुफ्त रेत की जो व्यवस्था की है मंत्री जी को भी मैं धन्यवाद देता हूं। मगर पूरे सदन में रेत के नाम से परेशानी है, तो क्या रेत से तेल निकलता है और यदि हां तो एक टन रेत से कितना तेल निकलता है बता दीजिए ? डाॅ.महंत के इस सवाल को सुनकर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने ठहाका लगाकर हंस दिये।

वहीं डाॅ.महंत के इस सवाल पर धरमलाल कौशिक भड़क गये और उन्होने पूर्ववर्ती सरकार पर तंज करते हुए कहा कि यहां तो बड़े-बड़े विशेषज्ञ बैठे हुए हैं । यह अभी की बात नहीं है यह 5 साल वही काम किए हैं और सही बात तो यही है कि इतने रेत के मामले में इतने बाहुबली हो गए कि अधिकारी अब भी भयभीत नजर आ रहे है, अफसरों को पीटा गया। इसी लिए यह सब मामला उठा रहा है। धमरलाल कौशिक ने यहां तक कह दिया कि अब तो रेत से तेल निकालने वालों पर शिकंजा कसने का समय आ गया।

 

Back to top button