हेडलाइन

“पैसा मिलही त सबसे पहिले हम बच्चा मन ला…” महतारी वंदन योजना का फार्म भरकर गदगद हुई महिलाएं, अभी से कर ली पैसे खर्च की पूरी प्लानिंग

नारायणपुर 5 फरवरी 2024। “पईसा मिलही त सबसे पहिली हम बच्चा मन ला पढ़ाई के सामान लाबो..ओकर फीस पटाबो…ई ये योजना हवे ना, अब्बर बढ़िया है, एकर बर हम मुख्यमंत्री जी ला और प्रधानमंत्री ला बहुत-बहुत बधाई देत हों…” महतारी वंदन योजना का फार्म भरकर बेनूर के बीहड़ की रहने वाली सोमबती नाग बेइंतहा खुश है। भले ही उसके खाते में राशि अगले महीने आयेगी, लेकिन अभी से ही उसने उन पैसों को लेकर अपनी प्लानिंग कर ली है। सोमबती बताती है कि उसे दो दिन पहले ही मालूम चला कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय महतारी वंदन योजना का अपना एक और वादा पूरा करने वाले हैं। तभी से वो 5 फरवरी की तारीख का इंतजार कर रही थी।

सोमबती कहती है कि वो उसने अपना फार्म भर लिया है, इसमें आंगनबाड़ी केंद्र की दीदियों ने काफी मदद की है। सिर्फ सोमबती ही नहीं, उसके गांव के करीब 30 से ज्यादा महिलाओं ने आंगनबाड़ी केंद्र में अपना आवेदन भराया है। वो कहती है कि आवेदन भरना बहुत आसान है, 10 मिनट में पूरा फार्म भर गया। मोबाइल नहीं था, तो सिर्फ राशन कार्ड से ही उसका आवेदन भर गया। सोमबती ही नहीं, उस गांव की ललिता, केसरी, दुलारिन बाई जैसी कई महिलाएं हैं, जिनकी खुशियों को महतारी बंदन योजना ने दोगुनी कर दी है।

यह भी पढ़े:- किलर लुक और दमदार फीचर्स के साथ मार्केट में तहलका मचाएगा Redmi का धांसू स्मार्टफोन,देखे कीमत

महतारी वंदन योजना का फार्म भरकर गदगद हुई महिलाएं

आपको बता दें कि मोदी की एक और गारंटी को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पूरा करने जा रहे हैं। सरकार ने आवेदन के साथ-साथ राशि वितरण तक की पूरी प्रक्रिया का समयबद्ध कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके तहत 20 फरवरी तक आवेदन लिये जायेंगे, जबकि 1 मार्च से योजना का क्रियान्वयन शुरू हो जायेगा। जो तैयारी है, उसके मुताबिक पहली किश्त महिला दिवस के दिन महिलाओं के खाते में आ सकता है। महतारी वंदन योजना मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की चिर प्रतिक्षित योजना है।

“पैसा मिलही त सबसे पहिले हम बच्चा मन ला…” महतारी वंदन योजना का फार्म भरकर गदगद हुई महिलाएं, अभी से कर ली पैसे खर्च की पूरी प्लानिंग

मुख्यमंत्री को बखूबी पता था कि इस योजना का जरूरत सुदूर क्षेत्र की महिलाओं को बहुत ज्यादा है, लिहाजा उन्होंने आवेदन की प्रक्रिया को काफी सरल कराया है। मुख्यमंत्री ने आवेदन की सुविधा मोबाइल एप के जरिये भी रखी है, लेकिन अगर किसी गरीब परिवार के पास मोबाइल नहीं है, तो फिर सिर्फ राशन कार्ड के जरिये भी आवेदन की प्रक्रिया आसानी से पूर्ण की जा सकती है। शादी के रजिस्ट्रेशन को लेकर कुछ दिक्कतों की जानकारी मुख्यमंत्री तक पहुंची, तो उन्होंने इसका भी हल शपथ पत्र के जरिये निकाल दिया। कुल मिलाकर पहले दिन आवेदन की स्थिति से साफ हो गया है कि महतारी वंदन योजना सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं, पूरे देश की सबसे लोकप्रिय योजना साबित होने वाली है।

इस तरह से करें आवेदन

योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन करने हेतु पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in तथा मोबाईल एप द्वारा आवेदन आंगनबाड़ी केन्द्र की लॉगिन आईडी से, ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी) की लॉगिन आईडी से, बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगिन आईडी से, आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। विभाग ने जो गाइडलाइन जारी की है, उसके मुताबिक प्रदेश में महतारी वंदन योजना 1 मार्च 2024 से लागू की जाएगी। योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी और विवाहित महिला पात्र होंगे। आवेदन के कैलेण्डर वर्ष अर्थात जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है, उस वर्ष की 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी। 

आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख

आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है। अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी। अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक की जा सकती है। आपत्ति का निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा। अंतिम सूची का प्रकाशन 1 मार्च 2024 को होगा एवं स्वीकृति पत्र 5 मार्च 2024 को जारी होगा तथा पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा। 

हितग्राही को दी जाने वाली सहायता

योजनांतर्गत पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। सामाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को 1000 रुपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। महतारी वंदन योजना अंतर्गत 5 फरवरी 2024 को ऑनलाईन और ऑफ लाईन आवेदन का पंजीयन प्रारंभ होगा। 

इन्हें दिया जायेगा योजना का लाभ

के संबंध में निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र दस्तावेज, स्वयं का एवं पति का आधार कार्ड, यदि हो तो स्वयं का और पति का पैन कार्ड, विवाह का प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत व स्थानीय निकायों द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, परित्यक्ता होने की स्थिति में समाज द्वारा जारी, वार्ड, ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। जन्म प्रमाण पत्र कक्षा 10वीं या 12वीं की अंकसूची या स्थानांतरण प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। पात्र हितग्राही का बैंक खाते का विवरण एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति तथा स्व-घोषणा पत्र, शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।

निर्धारित तिथि तक आवेदन मिलने के बाद की कार्रवाई

निर्धारित तिथि तक आवेदन प्राप्त होने के पश्चात अनंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। आपत्तियों को प्राप्त एवं आपत्ति निराकरण समितियों द्वारा आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार एवं परियोजना अधिकारी की समिति होगी। नगरीय क्षेत्रों हेतु तहसीलदार, सीएमओ एवं परियोजना अधिकारी की समिति होगी। नगर निगम क्षेत्र हेतु आयुक्त नगर निगम अथवा उनके प्रतिनिधि व परियोजना अधिकारी, शहरी विकास प्राधिकरण एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी की समिति होगी। आपत्तियों का निराकरण पश्चात अंतिम सूची जारी किया जाएगा। अपात्र हितग्राहियों की पृथक सूची भी पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी। पात्र हितग्राही को स्वीकृति पत्र ग्राम सचिव व वार्ड प्रभारी द्वारा जारी किया जाएगा। यह सूची पोर्टल पर प्रदर्शित भी होगी। हितग्राही को राशि का भुगतान पात्र हितग्राही को राशि का भुगतान उनके आधार लिंक्ड डीबीटी आधारित बैंक खाते में किया जाएगा। आपत्ति निराकरण समिति द्वारा भविष्य में हितग्राही के संबंध में कोई आपत्ति प्राप्त होती है, तो उसकी जांच की जाएगी। 

यह भी पढ़े:- टेक्नो ने लांच किया लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन,जिसमे मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स,कीमत मात्र इतनी

Back to top button