हेडलाइन

चक्का जाम का ऐलान : 32% आरक्षण के मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई के मूड में भाजपा…. 9 नवंबर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में चक्का जाम,ये है आंदोलन की तैयारी

रायपुर 3 नवंबर 2022। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा नेताओं ने बताया कि आज भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में आदिवासी समाज का आरक्षण 32% से घटाकर 20% किए जाने तथा बस्तर, सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिलों से स्थानीय भर्ती प्राथमिकता को समाप्त किए जाने पर निंदा प्रस्ताव पास किया गया। उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद प्रदेश के शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में जो अनिर्णय की स्थिति पर ऐतराज जताया गया। बिना अधिसूचना के मेडिकल शिक्षा के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अजजा वर्ग के लिए 20% का असंवैधानिक आरक्षण रोस्टर लागू कर आदिवासी भाइयों का अधिकार छीना जा रहा है।

भाजपा नेताओं ने कहा कि 32% आरक्षण के विरुद्ध मुख्य प्रतिवादी रहे केपी खांडे को अनुसूचित जाति आयोग का अध्यक्ष बनाकर आदिवासियों के जले पर नमक छिड़का गया है। सोयी भूपेश सरकार 32% आरक्षण पर न कोई विधेयक ला रही है, न कोई अध्यादेश, न आदिवासियों के 32% आरक्षण के लिए कोई रोस्टर। केवल “समिति और प्रकोष्ठ” के झुनझुने से आदिवासियों को ठगने और बरगलाने की कोशिश में लगे है। इस विषम परिस्थिति में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा ने पूरे प्रदेश में कांग्रेस सरकार के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंकने का निर्णय लिया है।

आगामी 9 नवंबर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में चक्का जाम किया जायेगा। इसके बाद आगामी 16 से 20 नवंबर तक संभाग स्तरीय गौरव दिवस प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। बस्तर में 21 नवंबर को और सरगुजा संभाग में 28 नवंबर को संभागीय मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन और रोश व्यक्त किया जायेगा। आगे भाजपा नेताओं ने जानकारी देते हुए कहा कि शहीद वीरनारायण सिंह की बलिदान दिवस 10 दिसंबर को भाजपा ने जनजातीय अधिकार दिवस के रूप मे मनाया जाएगा। जिसके तहत जनजातीय समाज अपने अधिकारों के लिए बस्तर, सरगुजा और बिलासपुर संभाग के सभी अनुसूचित जनजाति विधानसभा मुख्यालयों में प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा।

प्रेस वार्ता ने अजजा मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री रामविचार नेताम, पूर्व मंत्री विक्रम उसेंडी, पूर्व मंत्री रामसेवक पैकरा, पूर्व मंत्री महेश गागड़ा,मोर्चा अध्यक्ष विकास मरकाम, प्रदेश अनुसूचित जनजाति मोर्चा प्रभारी खामसिंग माझी, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता देवलाल ठाकुर मौजूद रहे।

Back to top button