हेडलाइन

CG-GOOD NEWS – दुर्लभ बीमारी SMA से पीड़ित मासूम सृष्टि को लगा 16 करोड़ का इंजेक्शन, सात समंदर पार से दिल्ली एम्स आया इंजेक्शन, SECL की मदद से मासूम के चेहरे पर आई मुस्कान…..

 

कोरबा 25 फरवरी 2022 । जिंदगी और मौत से जूझ रही 27 महीने की मासूम सृष्टि रानी की जिंदगी में अब सूरज की नयी किरणों का उजाला है। जिस मासूम का हर पल मौत के साये में कटता था, आज उस मासूम के चेहरे पर मुस्कान है….जीं हां मां-बाप के कड़े संघर्ष और SECL की मदद से मासूम सृष्टि रानी को दिल्ली के एम्स में सात समंदर पार से 16 करोड़ रूपये का इंजेक्शन मंगवाकर डॉक्टरो की टीम ने सुरक्षित तरीके से लगा दिया गया है। इंजेक्शन लगने के 24 घंटे बाद अब मासूम सृष्टि बिल्कुल स्वस्थ है।

गौरतलब है कि SECL दीपका परियोजना में ओवर मैन के पद पर सतीश कुमार पदस्थ है। सतीश की 27 महीने की मासूम बिटिया सृष्टि रानी जन्म से ही स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी {SMA} नामक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित थी। इस बीमारी में बच्चों के स्पाइनल कॉर्ड और ब्रेन स्टेम में नर्व सेल की कमी से मांसपेशियां सही तरीके से काम नहीं कर पातीं और धीरे-धीरे यह बीमारी जानलेवा हो जाती है। इस दुर्लभ बीमारी का इलाज सिर्फ सात समंदर पार मौजूद है, जिसकी कीमत चुका पाना आज भी हर किसी के बस की बात नही। स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी {SMA} के इलाज के लिए एक मात्र जोल्जेंसमा { ZOLGENSMA} इंजेक्शन की जरूरत होती है, जिसकी कीमत 16 करोड़ रूपये है। ऐसे में एसईसीएल कर्मी सतीश कुमार के लिए इस दुर्लभ बीमारी से अपनी मासूम बेटी का बचा पाना एक बड़ी चुनौती थी।

बच्चीं के इस दुर्लभ बामारी की जानकारी होते ही एसईसीएल प्रबंधन ने सृष्टि रानी के बेहतर उपचार के लिए अपनी अहम भूमिका अदा की। चूकि मामला 16 करोड़ रूपये के इंजेक्शन से जुड़ा था, लिहाजा SECL प्रबंधन ने मासूम के जीवन रक्षा के लिए इतनी बड़ी राशि का वित्तीय अनुमोदन कोल इंडिया से लिया गया। कोल इडिया से 16 करोड़ रूपये की वित्तीय अनुमति मिलते ही सतीश कुमार को एसईसीएल प्रबधन ने 16 करोड़ रूपये का चेक नवंबर माह में दे दिया गया था। जिसके बाद से ही सतीश कुमार अपनी बिटिया के साथ दिल्ली में रहकर एम्स के डॉक्टरों की निगरानी में सृष्टि का उपचार करा रहे थे। सृष्टि के पिता सतीश कुमार ने बताया मंगलवार को स्वीटजरलैंड से जोल्जेंसमा { ZOLGENSMA} इंजेक्शन वर्ल्ड कूरियर के माध्यम से दिल्ली एम्स पहुंचा। जिसके बाद बुधवार की सुबह 4 बजें से ही डॉक्टरो की टीम सृष्टि रानी को इस इंजेक्शन लगाने की तैयारी की गयी।

करीब 1 घंटा 15 मिनट में 60 ML के डोज को सृष्टि रानी में इजेक्टर कर दिया गया। डॉक्टरो की निगरानी में आज 24 घंटे बाद सृष्टि पूरी तरह स्वस्थ है। सतीश कुमार ने बताया कि एम्स के डॉक्टरो ने आगामी 3 महीने सृष्टि को काफी सुरक्षित तरीके से रखने की सलाह दिये है। तीन महीने तक हर सप्ताह मासूम का ब्लड टेस्ट कर इंजेक्शन के प्रभाव का रिपोर्ट कलेक्ट किया जायेगा। सतीश कुमार ने बताया कि सृष्टि को इंजेक्शन लगने के बाद अब उन्हे उसके जल्द स्वस्थ होने की उम्मींद है, साथ ही सतीश कुमार ने SECL प्रबंधन का आभार जताते हुए मीडिया का भी धन्यवाद किया, जिसके जरिये सृष्टि को इतनी बड़ी मदद मिलने के साथ आज उसके चेहरे पर मुस्कान है।

Back to top button