हेडलाइन

CG न्यूज: हाथियों ने बढ़ाई किसानों की चिंता,धान की फसलों को रौंदकर किया तबाह.. मंजर देख छलका दर्द, रो पड़े अन्नदाता….

धमतरी 16 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ के धमतरी के जंगलों में हाथियों की मौजूदगी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है,बताया जा रहा है कि यहां हाथियों की दल ने किसानों के कई एकड़ में लगे धान की फसल को रौंदकर पूरी तरह से तबाह कर दिया,लिहाजा परेशान किसान अब वन विभाग से उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं,किसानों की माने तो हाथी प्रभावित वाले क्षेत्रों में फसल नुकसान होने के बाद भी उन्हें लागत के हिसाब से पर्याप्त मुआवजा नहीं मिल पाता है,किसानों ने शासन,प्रशासन से मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की है।

बताया जा रहा है कि दुगली वन वनपरिक्षेत्र के जंगलों में इन दिनों सिकासेर दल के 35 से 40 हाथियों का दल विचरण कर रहा है,जिसको लेकर आसपास के ग्रामीणों में दहशत है.. वहीं किसान भी परेशान है,बताया जा रहा है कि हाथियों ने रविवार और बीते रात में भोभलाबाहरा और मुनईकेरा के किसानों की फसल रौंदकर बर्बाद कर दिया,जिससे किसान चिंता में है… इस दौरान किसानों ने रतजगा कर पैरा जलाकर अपनी फसलों को बचाने की भरपूर कोशिश की… लेकिन फिर भी बचा नहीं पाए,स्थानीय लोगों की माने तो इसमें से कुछ किसान ऐसे भी है, जिन्होंने कर्ज लेकर अपने बेटों की शादी किया है,जो कर्ज चुकाने के लिए इसी फसल पर निर्भर थे… लेकिन हाथियों के किसान की उम्मीदों को तहस, नहस कर दिया…

जानकारी के मुताबिक दुगली के जबर्र्रा क्षेत्र के जंगलों में काफी लंबे समय से 35 से 40 हाथियों का दल डेरा जमाए बैठे है,जिसे लेकर आसपास ग्रामीण दहशत के साए में अपना गुजारा कर रहे है,बताया जा रहा है कि रात होते ही हाथियों का झुंड किसानों की खेत पहुंचकर धान की फसलों को नुकसान पहुंचाते है। वन विभाग की माने तो उनके द्वारा लगातार मुनादी कराकर आसपास के कई गांवों अलर्ट जारी किया गया है,और हाथियों की मौजूदगी में जंगल की तरफ ना जाने लोगों से अपील भी किया जा रहा है।

वहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि हाथियों के मॉनिटरिंग के लिए गजराज वाहन नहीं पहुंचता है,और ना ही वन विभाग की टीम गंभीर दिखाई दे रहे हैं, लोगों की माने तो वन विभाग की टीम बुलेरो वाहन में सवार होकर पहुंचते है, और वाहन में ही बैठकर हालात को देखे बिना लौट जाते है। वहीं इस मामले में दुगली वन परिक्षेत्र अधिकारी सुभाष ध्रुव ने बताया कि जबर्रा के जंगलों में 35 से 40 हाथियों की मौजूदगी है,जिसके मुनादी कराकर मुनईकेरा, भोभलाबाहरा, दुगली, देवगांव सहित आसपास के ग्रामों में अलर्ट जारी किया गया है.. प्रावधान के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा।

 

Back to top button